Move to Jagran APP

किम जोंग के साथ हो गया 'कांड', दुश्मन देश दक्षिण कोरिया में बने हैं पुतिन से तोहफे में मिली लग्जरी कार के पार्ट्स

Aurus Senate हाल ही में नॉर्थ कोरिया के दौरे के समय रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग को एक कार गिफ्ट में दी। इस कार नाम लिमोजिन Aurus Senat है जो कई शानदार फीचर्स के साथ आती है। इस कार को लेकर एक रिपोर्ट आई है जिसमें बताया गया है कि उसमें दक्षिण कोरिया में बने हुए पार्ट्स को लगाया गया है।

By Agency Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Fri, 28 Jun 2024 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 03:00 PM (IST)
पुतिन ने किम जोंग को गिफ्ट में Aurus Senate कार दी थी।

रॉयटर्स, जॉर्जिया। हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने मुलाकात की थी। यह मुलाकाल नॉर्थ कोरिया में हुई थी। इस दौरान पुतिन ने किम जोंग को एक कार गिफ्ट में दी थी, जिसका नाम लिमोजिन Aurus Senat है। इस कार में कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं, जिसकी वजह से इसे बंकर भी कहा जा रहा है। हाल में एक रिपोर्ट आई है कि इस कार में किम जोंग के दुश्मन देश में बने पार्ट्स लगाए गए हैं।

लगाए गए हैं ये पार्ट्स

रॉयटर्स अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि जिस कंपनी की कार को किम जोंग को गिफ्ट की गई है, वो कंपनी अपनी गाड़ियों के लिए पार्ट्स दक्षिण कोरिया से मंगाता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने 2018 से 2023 के बीच ऑरस कारों और मोटरसाइकिलों को असेंबल करने के लिए कम से कम 34 मिलियन डॉलर के पार्ट्स को मंगवाया था। इसमें कार बॉडी पार्ट्स, सेंसर, प्रोग्रामेबल कंट्रोलर, स्विच, वेल्डिंग पार्ट्स शामिल है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि फरवरी 2022 से दक्षिण कोरिया में उत्पादित लगभग 16 मिलियन डॉलर का सामान आयात किया गया। हालांकि, रिपोर्ट में इस बारे में नहीं बताया गया है कि किम जोंग को जो कार गिफ्ट में दी गई है उसमें साउथ कोरिया से लाए गए पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है या नहीं।

यह भी पढ़ें- पुतिन ने किम जोंग को तोहफे में दी लिमोजिन Aurus Senat, गोली-बम भी नहीं कर पाएंगे बाल बांका

इन कंपनियों ने भेजे हैं कार के लिए पार्ट्स

रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई फर्म ऑरस के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। जिसमें औद्योगिक उपकरण निर्माता क्यूंगकी इंडस्ट्रीयल कंपनी, कार बॉडी पार्ट्स निर्माता BYT CO LTD और बैटरी आपूर्तिकर्ता एनरटेक इंटरनेशनल इंक शामिल है। इसके साथ ही क्यूंगकी इंडस्ट्रीयल कंपनी एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि उन्होंने ऑरस एलएलसी को पार्ट्स की आपूर्ति की है।

पुतिन के निर्देश पर बनाई गई यह कार

ऑरस सेडान को रूस की शोध संस्था NAMI ने बनाया है। इस कार को पुतिन के खास निर्देश पर बनाया गया है। इसका इस्तेमाल पुतिन ने 2018 और 2024 में अपने राष्ट्रपति कार्यालय के दौरान किया। इस कार को आम लोगों के लिए 2021 में लाया गया।

यह भी पढ़ें- कार लोन लेने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान, नुकसान से बच जाएंगे आप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.