Move to Jagran APP

पुतिन ने किम जोंग को तोहफे में दी लिमोजिन Aurus Senat, गोली-बम भी नहीं कर पाएंगे बाल बांका

Putin Gift Aurus Senat To Kim Jong रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग को तोहफे में Aurus Senat Limousine दिया है। यह कार कई सेफ्टी पीचर्स के साथ आती है। इसके साथ ही इसे कई हथियारों से लैस भी किया गया है। जिसकी वजह से इस कार को चलता-फिरता बंकर भी कहा जाता है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Thu, 20 Jun 2024 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 04:00 PM (IST)
Image: Putin Gift Aurus Senat To Kim Jong: पुतिन ने किम जोंग को Aurus Senat Limousine गिफ्ट की

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने बुधवार को उत्तर कोरिया का दौरा किया। इस दौरान पुतिन ने रूस में बनी ऑरस सीनेट लिमोजिन (Aurus Senat Limousine) कार को उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग (Kim Jong Un) तोहफे में दिया। इस कार को रॉल्‍स रॉयल्‍स की कॉपी कही जा रही है, क्योंकि देखने में यह एकदम उसी तरह है। यह कार ऐसे फीचर्स के साथ आती है कि दुनियाभर की गाड़ियां इसके आगे कुछ भी नहीं है। यह कार इतने सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है जो इसे पूरा बंकर बना देती है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

इसे पुतिन के खास निर्देश पर बनाया गया

Aurus Senat Limousine कार को रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के खास निर्देश पर बनाया गया है। इसे पहली बार साल 2018 में उतारी गई थी। जो कई बेहतर सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है। इसे 2021 में पब्लिक के लिए उतारा गया। इस कार के डिजाइन को रूस की कंपनी नामी (NAMI) ने तैयार किया है। वहीं, इसके मॉडल को रूस की सेंट्रल साइंटिफिक रिसर्च ऑटोमोबाइल और ऑटोमोटिव इंजन इंस्‍टीट्यूट ने बनाया है।

यह भी पढ़ें- कार लोन लेने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान, नुकसान से बच जाएंगे आप

इस कार के खास फीचर्स

इस कार को पुरी तरह से बुलेट प्रूफ बनाया गया है। यह इतनी मजबूत है कि इसपर गोलियों या फिर बम का जरा भी असर नहीं पड़ेगा। चाहे इस कार पर बम फेका जाए या फिर जमीन पर रखकर विस्फोट किया जाए। यह कार उपर से लेकर नीचे तक पूरी तरह से सेफ है। जिसकी वजह से इसे एक चलकी-फिरती बंकर भी कहा जाता है। कार में सेल्‍फ कंटेन ऑक्‍सीजन सप्‍लाई सिस्‍टम दिया गया है। इस कार में सिक्‍योर लाइन कम्‍युनिकेशन सिस्‍टम दिया गया है, जिसकी मदद से दुनिया में कहीं भी बात की जा सकती है। इतना ही नहीं यह कार जितनी सेफ है उनते हथियारों से भी लैस है। बता दें कि यह कार 6।70 मीटर लंबी है और इसका वजन 2,700 किलोग्राम है।

कितना ताकतवर है इसका इंजन

Aurus Senat Limousine कार की बात करें तो इसमें 6.6 लीटर V12 इंजन लगाया गया है, जो 850 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। इस कार के इंजन को बनाने में पोर्शे कंपनी से भी मदद ली गई है। बता दें कि किम जोंग उन के पास पहले से ही मर्सिडीज के चार मॉडल और एक लेक्‍सस कार है। अब उनके कार के बेड़े में यह सुपर कार भी शामिल हो गई है।

इतनी है कार की कीमत

Aurus Senat को सबसे पहले साल 2018 में सड़क पर उतारा गया था, तब इसकी भारतीय रुपये में कीमत करीब 1।32 करोड़ रुपये थी। वहीं, जब इसे साल 2021 में रिवाइज करके वापस लाया गया तो इसकी कीमत 2।40 करोड़ रुपये कर दी गई। रूसी एजेंसियों के मुताबिक, 2024 में इस कार की 40 मॉडल बिकी है।

यह भी पढ़ें- सीख रहे हैं कार ड्राइविंग, तो पहले जरूर जान लें ये 10 बातें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.