Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में जल्द शुरू होगी गाड़ियों की सेफ्टी टेस्टिंग, Bharat-NCAP रेटिंग से होगा ये फायदा

भारत एनसीएपी को शुरू करने के लिए ड्रॉफ्ट जीएसआर नोटिफिकेशन (GSR Notifications) को नितिन गडकरी ने मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही भारत में बनने वाली कार के निर्यात को बढ़ाने का मौका मिलेगा और देश के ऑटो सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी।

By Atul YadavEdited By: Updated: Mon, 26 Dec 2022 07:00 PM (IST)
Hero Image
भारत NCAP के फायदों के बारे में समझें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में चलने वाली गाड़ियां कितनी सेफ हैं इसके लिए भारत में कोई सेफ्टी मेजरमेंट नहीं है। हालांकि, ग्लोबल एनकैप, यूरो एनकैप द्वारा प्रमाणित सेफ्टी रेटिंग को देखकर आज भी भारत में गाड़ियों को खरीदा जाता है। दरअसल, कार में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए कई कंपनियां अपनी नई कार की असेसमेंट कराती है। लेकिन इसके लिए विदेशों में भेजना पड़ता है। हालांकि, भारत सरकार अब जल्द ही एक नया पहल लेकर आ रही है। अब भारत कार की सेफ्टी खुद ही करेगा और अपनी कार को सेफ्टी रेटिंग दे सकेगा। इसको भारत एनकैप नाम दिया जाएगा।

क्या होता है Bharat NCAP

भारत एनकैप एक कंज्यूमर सेंट्रिक प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा। इस प्लेटफॉर्म के बदौलत अब लोगों की सुरक्षा को देखते हुए नए वाहनों के निर्माण के बाद भारत में क्रैश टेस्टिंग और उनके प्रदर्शन के आधार पर स्टार-रेटिंग दी जाएगी। इससे देश में लागू एमिशन नॉर्म और यहां के जलवायु के आधार पर गाइडलाइंस बनाई जाएगी और गाड़ियों की सेफ्टी टेस्ट की जाएगी।

यूरोपियन देशों में चल रहा Euro NCAP

यूरो एनकैप को साल 1997 में पेश किया गया था, जहां यह कंज्यूमर सेंट्रिक प्लेटफॉर्म यूरोपियन सड़कों के आधार पर गाड़ियों की टेस्टिंग करती है। यूरो एनकैप का मतलब है यूरोपियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम। इस समय लगभग पूरे यूरोप में इसके नतीजों को माना जाता है। 1996 में स्वीडिश नेशनल रोड एडमिनिस्ट्रेशन (SNRA), इंटरनेशनल ऑटोमोबील फेडरेशन (FIA) और इंटरनशनल टेस्टिंग संस्था ने मिलकर यह प्रोग्राम पहली बार शुरू किया था। Jeep Grand Cherokee, मर्सिडीज- बेंज जीएलसी, होंडा सिविक आदि गाड़ियों को यूरो एनकैप ने क्रैश टेस्ट रिपोर्ट में 5 स्टार रेटिंग दिए थे।

भारत NCAP के फायदे

भारत एनकैप के जरिए ग्राहकों को स्टार रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कार मिल पाएगी और इस रेटिंग के जरिए लोग अपनी कार सुरक्षा के लिहाज से खरीद सकेंगे। भारत में स्टार रेटिंग वाहन निर्माता कंपनियों को एक सुरक्षित कार बनाने के लिए प्रेरित करेगा।