Move to Jagran APP

Lawrence Bishnoi गैंग से मिल रही धमकियों के बीच Salman Khan ने खरीदी बुलेट प्रूफ SUV, बम अलर्ट इंडिकेटर जैसे फीचर्स से लैस

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान ने एक और बुलेटप्रूफ कार खरीदी है जिसका नाम Nissan Patrol SUV है। यह कई एडवांस फीचर्स के साथ आती है। यह SUV बम अलर्ट इंडिकेटर और गोलीबारी झेलने जैसी झमता के साथ आती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सलमान खान ने यह गाड़ी लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जान से मारने की धमकी मिलने के बाद ली है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 19 Oct 2024 05:02 PM (IST)
Hero Image
सलमान खान ने खरीदी करोड़ों की नई बुलेट प्रूफ और हाइटेक कार।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को लॉरेंस बिश्नोई गैंग से जान से मारने की धमकी मिल रही है। हाल ही में महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या हुई है। जिसकी जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है। ये सभी चीजे होने के बाद सलमान खान ने अपनी सेफ्टी को और बढ़ा दिया है। यह कदम उन्होंने अपनी गाड़ियों की लिस्ट में Nissan कंपनी की बुलेटप्रूफ कार खरीदकर की है। इसका नाम Nissan Patrol है। आइए जानते हैं कि सलमान खान की दुबई से आ रही इस गाड़ी की खासियत क्या है।

Nissan Patrol SUV: फीचर्स

निसान की इस एसयूवी को एक नहीं बल्कि कई ए़डवांस फीचर्स से लैस किया गया है। यह बम अलर्ट इंडिकेटर और गोलीबारी झेलने की झमता के साथ आती है। इतना ही नहीं कार में बैठे लोगों की प्राइवेसी के लिए टिंटेड विंडोज भी मिलता है।

Nissan Patrol SUV: कीमत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, निसान कंपनी की इस बुलेटप्रूफ SUV के लिए सलमान खान ने 2 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। हालांकि, इसे अभी तक भारतीय बाजार में बिक्री के लिए मौजूद नहीं है, क्योंकि इस कार को अभी तक भारत में लॉन्च नहीं किया गया है। इसलिए इसे दुबई से इंपोर्ट किया जा रहा है।

क्या है बुलेटप्रूफ कार?

  • बुलेटप्रूफ गाड़ियों को कंपनियां खास तरीके से डिजाइन करती है। इन्हें इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि गाड़ी आराम से गोलियों और विस्फोट जैसे हमले को झेल सकें। हालांकि, सभी बुलेटप्रूफ गाड़ियां एक समान Ballistic Protection के साथ नहीं आती है।
  • Ballistic Protection में B1 से B10 तक रेटिंग दी जाती है, जिस गाड़ी में यह रेटिंग ज्यादा होती है। इससे यह पता चलता है कि वह कितना हमला झेल सकती है। इसे इस तरह से भी समझ सकते हैं जिस गाड़ी को जितनी ज्यादा बैलिस्टिक प्रोटेक्शन रेटिंग वह उतनी ही ज्यादा मजबूत होगी।

कैसे मटेरियल से होती है तैयार?

  • बुलेटप्रूफ कार को स्टील, एल्यूमिनियम और बहुत ही ज्यादा मजबूत फाइबर जैसे मैटेरियल से बनाया जाता है। इसके साथ ही गाड़ी में मोटे और मजूबत शीशे लगाए जाते हैं, जो गोलियों को पैसेंजर तक पहुंचने तक रोकते हैं यानी गोलियों को अंदर जाने से रोकते हैं।
  • इतना ही नहीं, इनके टायरों को भी इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि अगर उसमें गोली लग भी जाए तो वह कुछ दूर तक चल सकती हैं। वहीं, इसकी कीमत बाकी गाड़ियों के मुकाबले ज्यादा होती है, क्योंकि इन गाड़ियों को बनाने में इस्तेमाल होने वाला मैटेरियल और तकनीक बहुत महंगी होती है।

यह भी पढ़ें- 'सलमान किससे जाकर माफी मांगे', Lawrence Bishnoi गैंग की धमकियों पर पिता Salim Khan ने पूछे ऐसे-ऐसे सवाल