Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कूटर या बाइक, दोनों में से आपके लिए क्या है जरुरी? जानिए कौन-सी रहेगी आपके लिए फिट

कई बार लोग टू-व्हीलर लेते समय कंफ्यूज हो जाते हैं और अपने इस्तेमाल को समझ नहीं पाते । लेकिन आज हम आपके लिए स्कूटर और बाइक दोनो के बीच में आपके लिए तुलना लेकर आए हैं जिसे पढ़कर आप खुद डिसाइड कर लेंगे कि आपके लिए कौन अधिक बेहतर है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 02:10 PM (IST)
Hero Image
Scooter or bike : स्कूटर या बाइक, दोनों में से आपके लिए क्या है जरुरी?

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। कार से आने -जाने में हमें ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है जो कुछ लोगों को पसंद नहीं आता इसके कारण वो टू -व्हीलर को खरीदना अधिक पसंद करते हैं। लेकिन जिनके पास कुछ नहीं है वो लोग जल्दी ही स्कूटर या बाइक में से कुछ खरीदना चाहते हैं। लेकिन क्या आप ये तय नहीं कर पा रहे कि आखिर दोनों में से क्या लें? तो आज हम आपके इस परेशानी का हल लेकर आए है।

कई बातों का रखें ख्याल

किसी भी गाड़ी को खरीदने से पहले आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपको आगे चलकर किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसके साथ ही आपके एक जल्दबाजी के डिसीजन के चक्कर में आपके हजारों रुपये बर्बाद हो सकते हैं।

पहले बजट करें फाइनल

आपको सबसे पहले बजट का ध्यान रखना चाहिए, आज के समय में कई स्कूटर और बाइक लॉन्च होते है। जो अधिक महंगी होने के कारण आपके बजट को बिगाड़ सकते हैं। कई लोग बाइक या स्कूटर को खरीदने के लिए पहले से ही पैसे इकट्ठा करते हैं और फिर अपने हिसाब से बाइक या स्कूटर खरीदते हैं। इसलिए एक बार अपने बजट को तैयार कर ले।

अपना परपज को देखें

कोई भी गाड़ी खरीदने से पहले अपनी जरूरत को समझें ताकि बाद में आप परेशान ना हो । ये पहले ही तय कर ले की बाइक लें या स्कूटर। अगर आप अपने समान्य इस्तेमाल यानी मार्केट जाने के लिए या दफ्तर जाने के लिए 2 व्हीलर खरीदना चाहते हैं तो ऐसे में आपको बूट स्पेस की अधिक जरूरत होती है। इसके लिए आप स्कूटर खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप अगर घूमने के शौकीन हैं तो आप बाइक खरीद सकते हैं और अगल से स्टोरेज बॉक्स भी लगवा सकते हैं।

माइलेज के साथ फीचर्स का भी रखें ख्याल

2 व्हीलर खरीदने से पहले आप जिसके लिए खरीद रहें है एक बार उनसे सलाह जरुर लें। आमतौर पर लड़कियों की पसंद स्कूटी होती है, लेकिन आज के समय में लड़कियां भी बाइक चलाना पसंद करती है जिनको एडवेंचर और लंबी टूर का शौक होता है। ठीक जैसे लड़कियों को अब बाइक चलाना पसंद है वैसे ही लड़कों को स्कूटी चलाना पसंद है। अगर आप अपने किसी बुजुर्ग के लिए टू -व्हीलर खरीदना चाहते हैं तो आप उनके लिए स्कूटर खरीद सकते हैं। इसके अलावा इसमें फीचर्स और माइलेज दोनो पर ध्यान रखें। 

ये भी पढ़ें- 

Volvo EX90 SUV के दस्तक देने से पहले जानें इसमें क्या कुछ नया? पैदल चलने वालो के लिए क्यों होगी खास

अब बाइक चलाते समय नहीं आएगी चेनपैड से खटकने की आवाज, अपनाएं ये टिप्स