Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ducati Scrambler CR24I और RR24I से London Bike Shed MotoShow में उठा पर्दा, जानिए इनमें क्या खास

CR24I कॉन्सेप्ट एक प्योरेस्ट कैफे रेसर स्टाइल की मोटरसाइकिल है। इसकी लाइन 1960 के दशक की ब्रिटिश मोटरसाइकिलों से इंस्पायर्ड है। RR24I के सभी एल्युमीनियम पार्ट्स को हाइलाइट किया गया है और तकनीकी और कार्यात्मक विवरण को उजागर किया गया है। डुकाटी भारत में स्क्रैम्बलर की दूसरी पीढ़ी बेच रही है। यह भारत में आइकॉन थ्रॉटल और नाइटशिफ्ट ट्रिम में उपलब्ध है।

By Jagran News Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 25 May 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Ducati Scrambler CR24I और RR24I से London Bike Shed MotoShow में उठा पर्दा

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Ducati ने London Bike Shed MotoShow में दो नई कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिलें पेश की हैं। दोनों नई कॉन्सेप्ट दूसरी पीढ़ी की स्क्रैम्बलर पर आधारित हैं। कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिलों को CR24I और CR24I नाम दिया गया है और इन्हें सेंट्रो स्टाइल डुकाटी द्वारा डिजाइन किया गया है। आइए, इन दोनों के बारे में जान लेते हैं। 

Ducati Scrambler CR24I

CR24I कॉन्सेप्ट एक प्योरेस्ट कैफे रेसर स्टाइल की मोटरसाइकिल है। इसकी लाइन 1960 के दशक की ब्रिटिश मोटरसाइकिलों से इंस्पायर्ड है। मोटरसाइकिल में 17-इंच रिम, क्लिप-ऑन हैंडलबार और बार-एंड मिरर का इस्तेमाल किया गया है। फेयरिंग को फ्यूल टैंक पर लगाया गया है और यह डुकाटी पेंटा और 750 SS से प्रेरित है। इसमें एक सिंगल-सीट भी है जो 70 के दशक की स्पोर्ट्स बाइक से प्रेरित है।

यह भी पढ़ें- BMW R20 Concept roadster से उठा पर्दा, 2000 CC इंजन के साथ धूम मचाएगी ये बाइक

Ducati Scrambler RR24I 

RR24I के सभी एल्युमीनियम पार्ट्स को हाइलाइट किया गया है और तकनीकी और कार्यात्मक विवरण को उजागर किया गया है। टैंक के कवर हटा दिए गए हैं और उसकी जगह एक फ्रेम लगाया गया है, ताकि जरूरी सामान के लिए टैंक बैग लगाया जा सके।

यात्री के लिए आरक्षित सीट का हिस्सा हटाने योग्य है, ताकि सामान रखने के लिए रैक बनाया जा सके। इसमें एक हाई-पैसेज टर्मिग्नोनी एग्जॉस्ट है, जो फ्लैट-ट्रैकर लुक देता है। टायर आगे की तरफ 18 इंच और पीछे की तरफ 17 इंच के हैं। इन्हें पिरेली स्कॉर्पियन रैली टायर में लपेटा गया है।

Ducati के इंडियन मार्केट में प्रोडक्ट 

डुकाटी भारत में स्क्रैम्बलर की दूसरी पीढ़ी बेच रही है। यह भारत में आइकॉन, थ्रॉटल और नाइटशिफ्ट ट्रिम में उपलब्ध है। आइकॉन की कीमत 10.39 लाख रुपये एक्स-शोरूम और फुल थ्रॉटल और नाइटशिफ्ट की कीमत 12 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

इंजन के पुर्जों में भी बदलाव किया गया है। यह अभी भी 803 सीसी, टू-वाल्व, डेस्मोडुओ यूनिट है, जो एयर-ऑयल कूल्ड है। यह पावरट्रेन 8,250 आरपीएम पर 73 बीएचपी और 7,000 आरपीएम पर 65 एनएम उत्पन्न करता है। इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें- Jawa 42 Bobber को मिला नया Red Sheen Variant, जानिए पहले से क्या बदला