Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेकंड हैंड सुपर बाइक खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो जाएंगे धोखाधड़ी के शिकार

अगर सुपर बाइक के शौकीन है और बजट के कारण बाइक को खरीद नहीं पा रहे तो आप सैकेड हैड खरीद सकते हैं। लेकिन आपको सुपर बाइक खरीदने से पहले कई बातों की ख्याल रखना चाहिए ताकि बाद में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 24 Dec 2022 12:05 PM (IST)
Hero Image
सेकंड हैंड सुपर बाइक खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Second Hand Super Bike : अगर आपको सुपरबाइक चलाना काफी पसंद है लेकिन बजट अधिक न होने के कारण आप इसे खरीद नहीं पा रहे हैं तो आप अपने लिए सेकंड हैंड बाइक खरीद सकते हैं। मगर आपको सेकंड हैंड सुपर बाइक खरीदने से पहले कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आगे चलकर आप किसी धोखाधड़ी या फिर किसी फ्रॉड के शिकार न हो जाए।

बजट  को करें तैयार

अगर आप बाइक ही नहीं कुछ भी चीज खरीद रहे हैं तो सबसे पहले उस चीज का बजट तैयार कर ले। ताकि आपका बजट बाद में उधर न हो। अगर आपका बजट कम है तो आप शोरूम से जाकर नई सुपर बाइक नहीं खरीद सकते लेकिन आप इतने ही बजट में पुरानी मोटरसाइकिल खरीद सकते हैं।

चालान करें चेक

अगर आप कोई भी पुरानी बाइक या सुपरबाइक खरीद रहे हैं तो सबसे पहले आप पुरानी बाइक की चालान की जांच जरूर करें। दरअसल कई लोग चालान होने के बाद बाइक को बेचने की तैयारी करते हैं। अगर आप बिना चेक करें बाइक को ले लेते हैं तो आपको हजारों का चूना लग सकता है। इसके लिए आप बाइक का नंबर डालकर मालिक का नाम चेक करें। इंश्योरेंस और आरसी की भी जांच करें ।

बाइक की हालत करें चेक

आप सैकेड हैड सुपरबाइक खरीद रहे हैं ऐसे में उस बाइक में सुपरबाइक वाले फीचर्स को देख ले,ताकि आपको बाद में बाइक को खरीदने के बाद अफसोस न हो। बाइक की ऊपरी कंडीशन पर जरूर नजर डालें। मोटरसाइकिल के आगे और पीछे के पहिए, सस्पेंशन, ब्रेक, हेड लाइट को जरूर कर लें। इसके साथ ही बाइक के माइलेज के बारें में जरूर पता कर ले।

इंजन

जब भी आप सेकेंड हैंड बाइक खरीदे एक बार इंजन और परफॉर्मेंस के बारें में जरूर पता कर ले। इतना ही नहीं एक बार खुद ही बाइक की टेस्ट ड्राइव करके देखें। ताकि आपको खरीदने से पहले ही संतुष्ट हो जाए कि बाइक का इंजन और परफॉर्मेंस बढ़िया है।  इसके साथ ही चेचिस नंबर और व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर को मैच करके देख लें।

ये भी पढ़ें-

अगर शीशे को बंद करके करते हैं ड्राइव तो कार में जरूर लगाएं ये एक्सेसरी, हो सकते हैं कई बीमारियों के शिकार

सड़क पर हो ऊंचे ब्रेकर या गड्ढे तो किस बात की टेंशन आराम से निकल जाएगी ये कारें