Move to Jagran APP

Self Balancing Scooter: गिरने के डर से नहीं चला रहे गाड़ी? धक्का लगने पर भी नहीं बिगड़ेगा इस स्कूटर का बैलेंस

Self Balancing Scooter इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट-अप लाइगर मोबिलिटी ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपने दो स्कूटरों को पेश किया है। इनकी खास बात है कि ये इलेक्ट्रिक होने के साथ ही दुनिया के पहले सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर भी हैं।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Fri, 13 Jan 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
Self Balancing Scooter Liger, See Features and Battery Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Self Balancing Electric Scooter: अगर आप इस डर से इतने दिनों से दोपहिया वाहन का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे कि इसकी बैलेंसिंग में आपको दिक्कत आ रही है तो यह टेंशन अब खत्म होने वाली है। मुंबई स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट-अप लाइगर मोबिलिटी ने ऑटो एक्सपो 2023 में भारत के पहले सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। लाइगर मोबिलिटी ने 2019 में इस स्कूटर का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था और अब इस ऑटो एक्सपो में इसके मॉडल को पेश कर दिया गया है।

क्यों खास है यह स्कूटर?

लाइगर द्वारा पेश किया गया मॉडल एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसके दो मॉडल्स को पेश किया गया है, जिसे Liger X और Liger X+ नाम दिया गया है। ये दुनिया के पहले सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं, इसमें "ऑटोबैलेंसिंग" तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह तकनीक इलेक्ट्रिक स्कूटर को कम स्पीड में या स्थिर रहने पर भी खुद को संतुलित करने में मदद करती है। वहीं, ज्यादा स्पीड में यह सिस्टम स्टैंडबाय में चला जाता है। इसे मैन्युअल रूप से सक्रिय करने का विकल्प भी स्कूटर में दिया गया है।

Liger स्कूटरों के फीचर्स

लाइगर X और X+ इलेक्ट्रिक स्कूटरों में नए डिजाइन के साथ राइडर का लाइव लोकेशन, राइड हिस्ट्री, बैटरी चार्ज, राइडर को टो, दुर्घटना और सर्विस रिमाइंडर और ऑनलाइन अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा, दोनों स्कूटर 4जी और जीपीएस सुविधा से भी लैस है। लाइटिंग के लिए स्कूटरों में एलईडी लाइट दी गई हैं।

Liger ई-स्कूटर बैटरी पावर

लाइगर में लिथियम कूल्ड, लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है। लाइगर एक्स के साथ 65 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड वाला बैटरी पैक दिया गया है, जो 60 किमी रेंज की पेशकश करता है। वहीं, लाइगर एक्स + में 100 किमी की रेंज मिलती है। Liger X के बैटरी को 3 घंटे से कम समय में चार्ज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

Auto Expo Day 1 Summary: मारुति, टाटा, हुंडई सहित कई कंपनियों ने दिखाया जलवा, पहला दिन रहा इन गाड़ियों के नाम

Auto Expo 2023 Day 2 Highlights: LML से लेकर Maruti Jimny तक...ऑटो एक्सपो के दूसरे दिन इन गाड़ियों की रही चर्चा