Move to Jagran APP

September 2024 में कैसी रही Hatchback Cars की मांग, Top-5 में शामिल हुई Swift, Baleno और Wagon R, पढ़ें खबर

भारतीय बाजार में एसयूवी सेगमेंट के साथ ही कई और सेगमेंट की कारों की मांग रहती है। लेकिन बीते महीने हैचबैक सेगमेंट की कारों की बिक्री कैसी रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक September 2024 के दौरान देश भर में किन Hatchback Cars की बिक्री हुई है। Top-5 लिस्‍ट में किस कंपनी की कौन सी कार शामिल हुई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 17 Oct 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
September 2024 के दौरान Top-5 हैचबैक कारों की लिस्‍ट में कौन सी कारें रही हैं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अगस्‍त महीने में भी देशभर में बड़ी संख्‍या में वाहनों की बिक्री हुई है। लेकिन हैचबैक सेगमेंट की कारों की बिक्री में ईयर ऑन ईयर बेसिस पर गिरावट दर्ज की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते महीने के दौरान कुल कितनी बिक्री हुई है। Top-5 में कौन सी कारें शामिल हुई हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं।

Maruti Swift

मारुति सुजुकी की स्विफ्ट बिक्री के मामले में पहले नंबर पर रही। इस हैचबैक कार की September 2024 के दौरान कुल 16241 यूनिट्स की बिक्री हुई। September 2023 में इसकी कुल 14703 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। बिक्री के मामले में इस कार की बीते महीने में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें- September 2024 में रही सात सीटों वाली SUV की मांग, Top-5 में शामिल हुईं Scorpio, XUV700, Alcazar और Fortuner

Maruti Baleno

बीते महीने के दौरान सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली Hatchback Cars में मारुति की बलेनो दूसरे नंबर पर रही। कंपनी ने इस हैचबैक कार की 14292 यूनिट्स की बिक्री September 2024 में कह है। जबकि पिछले महीने इसी अवधि दौरान इस कार की कुल 18413 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। आंकड़ों के मुताबिक बलेनो की बिक्री में 22 फीसदी की कमी आई।

Maruti Wagon R

मारुति की ओर से वैगन आर को हैचबैक सेगमेंट में ऑफर किया जाता है। September 2024 के दौरान भी यह कार अन्‍य Hatchback Cars के मुकाबले सबसे ज्‍यादा पसंद की गई और बिक्री के मामले में यह तीसरे नंबर पर रही। मारुति की वैगन आर की बीते महीने में कुल 13339 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान कंपनी ने 16250 यूनिट्स की बिक्री की थी। आंकड़ों के मुताबिक इसकी बिक्री में 18 फीसदी की कमी आई है।

Maruti Alto

मारुति ऑल्‍टो की बिक्री में भले ही गिरावट आई हो, लेकिन अभी भी यह भारत में काफी पसंद की जाती है। बीते महीने इस हैचबैक कार की कुल 8655 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि पिछले साल इस कार को 7791 ग्राहकों ने खरीदा था।

Hyundai Nios Grand i10

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई की हैचबैक कार आई-10 को भी बीते महीने के दौरान 5103 लोगों ने खरीदा है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान इसे 5223 लोगों ने खरीदा था। आंकड़ों के मुताबिक इसकी बिक्री में दो फीसदी की कमी दर्ज की गई है।

अन्‍य का कैसा रहा हाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Top-5 के अलावा बीते महीने जिन हैचबैक कारों की बिक्री हुई है उनमें Tata Tiago, Toyota Glanza, Maruti Celerio और Tata Altroz हैं।

यह भी पढ़ें- Maruti Baleno का Regal Edition हुआ लॉन्‍च, 45 से 60 हजार रुपये की एक्‍सेसरीज से बेहतरीन बनेगी कार