Move to Jagran APP

September में रही इन Made In India कारों की विदेशों में मांग, Top-5 में शामिल हुईं Sunny, Fronx, Jimny, Verna

भारत में Maruti Honda Hyundai सहित कई प्रमुख वाहन निर्माता अपनी कारों की बिक्री करने के साथ ही Made In India कारों का Export भी करती हैं। September 2024 के दौरान कुल कितनी कारों और एसयूवी का एक्‍सपोर्ट (September 2024 Cars Sales) किया गया है। इनमें से किन Top-5 कारों को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 21 Oct 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
सितंबर 2024 के दौरान मेड इन इंडिया कारों की कैसी रही विदेशों में मांग, जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दुनिया की कुछ प्रमुख वाहन निर्माता भारत में अपनी कारों का प्रोडक्‍शन करती हैं। इनमें से कई कारों को भारतीय बाजार में ऑफर किया जाता है और कुछ Made In India कारों को दुनिया के कई देशों में एक्‍सपोर्ट भी किया जाता है। September 2024 के दौरान कुल कितनी कारों और एसयूवी का एक्‍सपोर्ट (September 2024 Cars Sales) किया गया है। इसके साथ ही किन Top-5 कारों और एसयूवी की बीते महीने विदेशों में सबसे ज्‍यादा मांग रही है।

कितना हुआ Export

रिपोर्ट्स के मुताबिक September 2024 के दौरान कुल 67379 यूनिट्स कारों और एसयूवी का कई देशों में Export किया गया है। जबकिपिछले साल इसी अवधि के दौरान 60079 यूनिट्स का एक्‍सपोर्ट किया गया था। आंकड़ों के मुताबिक ईयर ऑन ईयर बेसिस पर एक्‍सपोर्ट में 12 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- Super Bike Sale: 500 सीसी से बड़े इंजन वाली सुपर बाइक्‍स की बढ़ी मांग, September में हुई 4200 यूनिट्स की बिक्री

सबसे ज्‍यादा रही इस कार की मांग

एक्‍सपोर्ट के मामले में भारत से करीब 50 से ज्‍यादा कारों को दुनियाभर के कई देशों में भेजा जाता है। लेकिन इनमें से सबसे ज्‍यादा मांग Nissan Sunny की रही। खास बात यह है कि कंपनी इस सेडान कार की भारत में बिक्री नहीं करती लेकिन इसे भारत में बनाकर दु‍निया के कई देशों में भेजा जाता है। बीते महीने इस कार की कुल 5863 यूनिट्स का एक्‍सपोर्ट किया गया है। जबकि पिछले साल September महीने के दौरान इस गाड़ी की 7361 यूनिट्स का एक्‍सपोर्ट हुआ था।

दूसरे नंबर पर रही Maruti Fronx

इसके बाद दूसरे नंबर पर मारुति की ओर से ऑफर की जाने वाली क्रॉस ओवर एसयूवी Fronx रही, जिसकी कुल 5200 यूनिट्स का एक्‍सपोर्ट किया गया। पिछले साल इसी अवधि के दौरान इसकी 1143 यूनिट्स का ही एक्‍सपोर्ट किया गया था।

तीसरे नंबर पर Maruti Jimny

Made In India कारों के Export के मामले में बीते महीने तीसरे नंबर पर Maruti Jimny रही। इस एसयूवी की कुल 4948 यूनिट्स एक्‍सपोर्ट हुई। पिछले साल इसी अवधि के दौरान इसकी सिर्फ 78 यूनिट्स को ही विदेश भेजा गया था।

अगले नंबर पर रही Hyundai Verna

Top-5 Car Export के मामले में अगले नंबर पर साउथ कोरियाई वाहन निर्माता की ओर से ऑफर की जाने वाली मिड साइज सेडान कार Hyundai Verna रही। इस कार की बीते महीने कुल 4863 यूनिट्स का एक्‍सपोर्ट किया गया। जबकि September 2023 के दौरान इसकी 5482 यूनिट्स का एक्‍सपोर्ट हुआ था।

Top-5 में शामिल हुई Honda Elevate

साल 2023 में लॉन्‍च हुई जापानी वाहन निर्माता की कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी Honda Elevate को भी Top-5 में जगह मिली है। बीते महीने इस एसयूवी की कुल 4841 यूनिट्स को विदेशों में भेजा गया।

यह भी पढ़ें- Volkswagen लाएगी 2 गाड़ियों के Facelift वर्जन, डिजाइन में बदलाव के साथ मिलेंगे नए फीचर, जानें कब तक होंगे लॉन्‍च