Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सड़कों पर लगे साइन बोर्ड देते हैं ये संकेत, परेशानी से बचना है तो समझें इनका असल मतलब

Road Sign हम जब भी सड़क पर अपने वाहन को लेकर निकलते हैं तो कई बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए । ताकि आप और सड़क पर चलने वाले लोग आराम से बिना किसी परेशानी के रास्ते को क्रॉस कर सके।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 11 Dec 2022 02:02 PM (IST)
Hero Image
सड़कों पर लगे ये साइन बोर्ड देते हैं ये संकेत

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अगर आप पहली बार चला रहे हैं तो आपको रोड के कई नियमों और संकेतों के बारें में पता होना चाहिए ताकि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़ें।

सड़क सुरक्षा संकेत

जब भी आप सड़क पर कार या बाइक लेकर निकलते हैं तो आपको रोड पर बने नियम के बारें में पता होना चाहिए। आपने ध्यान दिया होगा रोज के किनारे कई ऐसे संकेत वाले चिन्ह बने होते हैं जिसके जरिए हमें आगे वाले रास्ते को लेकर संकेत दिया जाता है। चलिए आपको उन सड़क सुरक्षा संकेतों के बारें में बताते हैं।

स्टॉप साइन

कई बार आप रोड पर वाहन चलाते समय ये देखना होगा ही आगे रुकने का संकेत दिखाई देता है। तो आपको इस स्थान पर रुक जाना चाहिए । इसका मतलब ये है कि आगे दुर्घटनाओं, मरम्मत, और सड़क बाधाओं सहित कई कारणों से ट्रैफिक सिस्टम स्टॉप साइन का इस्तेमाल करते हैं।

स्पीड लिमिट

आप जब भी अपने वाहन से यात्रा करते हैं तो "25, 50, या 60" जैसी संख्याओं वाले संकेत देख सकते हैं। अब आप ये सोच रहे होगे कि इसका क्या मतलब है। आपको बता दे इसका मतलब ये है कि आपको इसकी संख्या के स्पीड पर चलना है । अगर आपने स्पीड को ओवरटेक करते हैं तो आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

पैदल पार पथ

सड़क पर पैदल चल रहे यात्रियों को विचार में रखते हुए इसको बनाया गया है। ये सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा संकेत में से एक है। जब भी आप इस साइन को देखे तो इसका मतलब ये है कि आपको अपने वाहन की गति धीमी कर लेनी चहिए। पैदल चलने वालों को सड़क पार करने देना चहिए।

गिरती हुई चट्टान

आप जब भी पहाड़ों के आस -पास जाएगें चो आपको ये चिन्ह जरुर दिखाई देगा। इसका सड़क सुरक्षा संकेत का इस्तेमाल इन स्थानों पर किया जाता है जहां भूस्खलन की संभावना होती है या फिर रखरखाव का काम चल रहा होता है।

काम चल रहा है

यह एक ऐसा सड़क सुरक्षा संकेत है जिसे आमतौर पर निर्माण कार्य के दौरान वाले स्थानों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। रोड साइन आपको ये बताता है कि आपको अपना रास्ता बदलना चाहिए क्योंकि आपके वाहन को वहां से गुजरना सेफ नहीं है।

ये भी पढ़ें-

लंबे राइड के दौरान गाड़ी में लगे इस फीचर का जरूर करें इस्तेमाल, थकावट रहेगी दूर

Royal Enfield 650cc Himalayan और Scram को लॉन्च करने की पुरी तैयारी में है,कंपनी वैश्विक स्तर पर कर रही है काम