Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटना के बीच Simple Energy का बड़ा ऐलान, अब इस दिन होगी स्कूटरों की डिलीवरी

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को पिछले साल 15 अक्टूबर को लॉन्च किया गया था जिसके बाद से अब तक कंपनी को इसकी 30000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। इस स्कूटर को आपको दो बैटरी पैक विकल्प देखने भी को मिलता है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Sat, 28 May 2022 07:23 AM (IST)
Hero Image
Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी के लिए करना होगा इंतजार

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों लगातार इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आग लगने की घटना सामने आ रही है, जिससे जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। गंभीरता को देखते हुए सरकार ने इसके लिए एक जांच कमिटी का भी गठन किया है और निर्माता कंपनियों से ई-स्कूटरों की डिलीवरी रोकने का आग्रह किया था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Simple Energy ने अपने ई-स्कूटर की डिलीवरी को टाल दिया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मौजूदा समय में सिंपल एनर्जी Simple One नाम के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री करती है , जिसे पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था।

सिंपल एनर्जी के संस्थापक और CEO सुहास राजकुमार ने मीडिया को बताया कि पिछले साल लॉन्च हुए ई-स्कूटर की डिलीवरी जून से बढ़ाकर सितंबर के पहले सप्ताह तक कर दिया गया है। वाहनों की डिलीवरी स्थगित करने के लिए कंपनी की तरफ से यह एक “सचेत” कॉल लिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि ईवी उद्योग को अगले एक या दो महीनों में मुख्य रूप से बैटरी पैक और टेस्टिंग मानकों से संबंधित नीति में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं और इस कारण से कंपनी उत्पादन के साथ-साथ डिलीवरी में भी देरी करना चाहती है। कंपनी मुख्य रूप से सुरक्षा और अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है और अगर कोई बदलाव सरकार चाहती है, तो कंपनी ग्राहकों के लिए पहले दिन से ही इसे लागू करेंगे।

मिल चुकी है 30,000 से ज्यादा प्री-बुकिंग

गौरतलब है कि सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को पिछले साल 15 अक्टूबर को लॉन्च किया गया था, जिसके बाद से अब तक कंपनी को इसकी 30,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। सिंपल वन में आपको 6.4 kWh की डबल बैटरी पैक मिलता है जो 300 किमी से अधिक रेंज देने में सक्षम है। साथ ही यह मोटर 8.5 kW की पावर और 72 Nm का टार्क जनरेट करता है। इसके अलावा, इस स्कूटर में दो बैटरी विकल्प मिलता है, जिसमें पहला बैटरी पैक 236 किमी तक की रेंज और दूसरा बैटरी पैक 300 किमी की रेंज देता है।

simple one: कीमत 

कीमत की बात करें तो, सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल बैटरी पैक की कीमत 1.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। वहीं नए बैटरी पैक के साथ के इसकी कीमत 1.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस बैटरी पैक की पूरी कैपसिटी 6.4 kWh है।