Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंतजार हुआ खत्म! Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर इस दिन होगी लॉन्च, सिंगल चार्ज पर 240 किमी रेंज का दावा

अगर सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हो जाती है तो ये देश की सबसे किफायती कीमत में आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर हो सकती है। कंपनी इस 23 मई को लॉन्च कर सकती है। आइये इससे जुड़ी चीजें जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 30 Apr 2023 09:53 AM (IST)
Hero Image
ये स्कूटर सिंगल चार्ज पर 240 किमी रेंज देने में सक्षम है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आखिरकार लंबे इंतजार के बाद सिंपल बनने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्चिंग की घोषणा कर दी है। यह वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे कुछ साल पहले कंपनी ने पेश किया था, जहां बहुत ढेर सारे लोगों ने इसकी बुकिंग की थी काफी समय से लोगों के इसके अपडेट का इंतजार था, जो अब समाप्त हो चुका है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को 23 मई को लॉन्च किया जाएगा अगर आप भी अपनी पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप इस स्कूटर के बारे में विचार कर सकते हैं। आइए जानते से खासियत के बारे में।

बैटरी पैक और रेंज

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में दो बैटरी पैक मिलते हैं जो 4.8 kWh का बैटरी पैक और 1.6 kWh का स्वैपबल बैटरी पैक के साथ आते हैं। इसका 4.8 kWh का बैटरी पैक सिंगल चार्ज पर 240 किमी रेंज देने में सक्षम है। वहीं, 1.6 kWh का स्वैपबल बैटरी पैक सीट के रखा गया है, जिसे आप सुविधा अनुसार निकाल कर कहीं भी चार्ज कर सकते हैं।

इन कारणों से हुई थी देरी

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिलीवरी में देरी होने की सबसे मुख्य वजह सरकार की बैटरी रिपोर्ट है। हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आग लगने की कई घटना सामने आई है, जिसकी जांच करने पर गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाली बैटरी में दोष पाए गए।

इसके बाद सरकार ने ई-वाहन निर्माता कंपनियों पर सख्ती दिखाई और सिंपल वन ने अपनी गाड़ियों की डिलीवरी में रोक लगा दी। बैटरियों की फिर से जांच करने का निर्णय लिया है।

एडवांस फीचर्स से लैस

फीचर्स की बात करें तो इस अपकमिंग ई-स्कूटर में टेल मैप्स के साथ एलईडी हेडलैंप, 4 जी कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, संगीत और कॉल के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन सिस्टम, ड्राइव मोड और भी बहुत कुछ मिलता है।