Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skoda Elroq का हुआ ग्‍लोबल डेब्‍यू, तीन बैटरी पैक के विकल्‍प के साथ सिंगल चार्ज में मिलेगी 560 KM तक की रेंज

यूरोपियन वाहन निर्माता Skoda की ओर से पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी को पेश कर दिया गया है। कंपनी की ओर से Skoda Elroq नाम की इस ईवी को किस सेगमेंट में लाया जाएगा। किस तरह के फीचर्स इसमें दिए जाएंगे। सिंगल चार्ज में कितने किलोमीटर की रेंज मिलेगी। किस कीमत पर इसे लॉन्‍च किया जाएगा और क्‍या इसे भारत में लाया जाएगा। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 02 Oct 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
Skoda Elroq ईवी को किस तरह के फीचर्स और रेंज के साथ पेश किया गया है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। चेक रिपब्लिक की वाहन निर्माता Skoda की ओर से पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी (Skoda first EV) के तौर पर Skoda Elroq को पेश कर दिया गया है। इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी की ओर से ग्‍लोबल स्‍तर पर पेश किया गया है। एसयूवी में किस तरह के फीचर्स को दिया गया है। कितनी रेंज के साथ इसे लाया गया है। क्‍या भारतीय बाजार में भी इसे लॉन्‍च किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

पेश हुई Skoda Elroq EV

स्‍कोडा की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में Elroq EV को ग्‍लोबल स्‍तर पर पेश कर दिया गया है। एसयूवी में कई बेहतरीन फीचर्स को भी दिया गया है। साथ ही इसमें बैटरी पैक के तीन विकल्‍प भी दिए गए हैं।

क्‍या है खासियत

कंपनी की ओर से अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी में कई चीजों को ऑफर किया गया है। इसके साथ ही इसमें डार्क क्रोम में स्‍कोडा की बैजिंग को दिया गया है। फ्रंट बंपर पर डार्क क्रोम इंसर्ट्स को दिया गया है। इसमें एलईडी मैट्रिक्‍स हेडलाइट्स, डोर मोल्‍डिंग, 21 इंच अलॉय व्‍हील्‍स, सी-शेप्‍ड रियर एलईडी लाइट्स, रियर स्‍पॉयलर, शॉर्क फिन एंटीना, 13 इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, ड्यूल टोन इंटीरियर, (Skoda Elroq interior) मल्‍टी फंक्‍शन स्‍टेयरिंग व्‍हील, फोन चार्जिंग के लिए फोन बॉक्‍स, डिजिटल वॉयस असिस्‍टेंट के साथ एआई सपोर्ट, इंटेलीजेंट पार्क असिस्‍ट, नौ एयरबैग, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ट्रैफिक जाम असिस्‍ट, pACC, एबीएस, ईबीडी जैसे फीचर्स मिलते हैं।

बैटरी और मोटर

कंपनी की ओर से इसमें तीन बैटरी पैक के विकल्‍प दिए गए हैं। जिनमें ग्रॉस बैटरी कैपेसिटी 50, 60 और 85 kWh की दी गई हैं। 52kWh की क्षमता वाली बैटरी को फार्स्‍ट चार्जर से 10 से 80 फीसदी चार्ज करने में 25 मिनट लगते हैं। 59kWh की बैटरी को चार्ज करने में 24 मिनट और 77 kWh की क्षमता वाली बैटरी को चार्ज करने में 28 मिनट का समय लगता है। इनसे 125 kWh, 150 kWh और 210 kWh का पावर आउटपुट मिलता है। 50 और 60 KWh वेरिएंट की टॉप स्‍पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक है और 85 kWh बैटरी वेरिएंट की टॉप स्‍पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक है। 0-100 किलोमीटर की स्‍पीड हासिल करने में इसे नौ सेकेंड, 8.5 सेकेंड और 6.6 सेकेंड का समय लगता है। सिंगल चार्ज में एसयूवी को 375 से 581 किलोमीटर तक की WLTP रेंज (Skoda Elroq range) मिलती है।

कितनी लंबाई-चौड़ाई

एसयूवी की कुल लंबाई 4488 एमएम, चौड़ाई 1884 एमएम, ऊंचाई 1625 एमएम है। इसका व्‍हीलबेस 2765 एमएम है और ग्राउंड क्लियरेंस 186 एमएम मिलती है।

कितनी है कीमत

कंपनी की ओर से इसे यूरोपिय बाजार के लिए 33 हजार यूरो की कीमत पर लाया गया है जो भारतीय रुपये में करीब 30.69 लाख रुपये होते हैं। यूरोप के बाजार में इसे 2025 की पहली तिमाही में उपलब्‍ध करवाया जाएगा। इसके बाद भी इसे अन्‍य देशों में भी ऑफर किया जाएगा। भारत में भी इस एसयूवी को अगले साल के आखिर तक लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Skoda Kylaq टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट, नए अलॉय व्हील के साथ नवंबर में होगी लॉन्च