Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skoda Kodiaq को Euro NCAP टेस्ट में मिले 5 स्टार, जानें कब होगी भारत में एंट्री

Skoda Kodiaq Euro NCAP Test हाल ही में Euro NCAP क्रैश टेस्ट से स्कोडा कोडियाक को गुजरना पड़ा है। इस टेस्ट में कोडियाक को सेफ्टी रैंकिंग में से पांच में से पांच नंबर मिले हैं। इसके साथ ही इसे अडल्ट से लेकर चाइल्ड सेफ्ची रैंकिंग में भी अच्छे नंबर हासिल किए गए हैं। आइए जानते हैं कि अगला साल भारत में लॉन्च होने जा रही यह कार कितनी मजबूत है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 15 Jul 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
नई कोडियाक को अगले साल 2025 में भारत में लॉन्च किया जाएगा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में सेकंड-जेन स्कोडा कोडियाक को Euro NCAP क्रैश टेस्ट से गुजरना पड़ा है। जिसमें इस गाड़ी ने 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हालिस ही है। क्रेश टेस्ट में शामिल की गई मॉडल डीज़ल 4x4 स्पेक में लेफ्ट-हैंड ड्राइव यूनीट थी। आइए जानते हैं कि स्कॉडा कोडियाक ने किस सेक्शन में कितनी रेटिंग हासिल की है।

कितना मिला Euro NCAP क्रैश टेस्ट में रेटिंग

स्कॉडा कोडियाक को Euro NCAP क्रैश टेस्ट में कुल 5 स्टाप सेफ्टी रेचटिंग मिली है। इस गाड़ी को अडल्ट सेफ्टी में (एओपी) के लिए 89 प्रतिशत, चाइल्ड के लिए 83 प्रतिशत, सुरक्षा सहायता प्रणालियों के लिए 78 प्रतिशत और कमज़ोर सड़क के लिए (वीआरयू) के लिए 82 प्रतिशत हासिल किया है। वर्तमान में भारत में स्कोडा के सेकंड-जेन कोडियाक का टेस्ट किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- स्कॉडा की ये गाड़ियां 2025 में होंगी लॉन्च, तगड़े फीचर्स से होंगे लैस

अगले साल लॉन्च होगी नई कोडियाक

स्कॉडा की नई कोडियाक को अगले साल 2025 में भारत में लॉन्च किया जाएगा। भारत में लॉन्च होने वाली कोडियाक में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन होगा, लेकिन यूरो NCAP टेस्ट के नतीजों का भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल पर कुछ असर ज़रूर पड़ेगा। परीक्षण किए गए कोडियाक में सेफ्टी फीचर्स में 6 एयरबैग, सभी सीटों के लिए प्रीटेंशनर के साथ सीटबेल्ट रिमाइंडर, आगे और पीछे की सीटों पर ISOFIX माउंट और ADAS जैसै फीचर्स दिए गए हैं।

स्कोडा कोडियाक अडल्ट प्रोटेक्शन स्कोर

कोडियाक के बॉडीशेल को फ्रंटल ऑफ़सेट टेस्ट में डमी ने ड्राइवर और यात्री दोनों के घुटनों और फीमर को अच्छी सेफ्ची दी है। साथ ही बॉडी एरिया अच्छी तरह से सेफ थे। डिफ़ॉर्मेबल इम्पैक्ट बैरियर कुछ जगहों पर 'नीचे' आ गया और पेनल्टी लगाई गई। वहीं, बैरियर टेस्ट में, ड्राइवर और पीछे के यात्री के सभी महत्वपूर्ण बॉडी एरिया के लिए सेफ्टी अच्छी दी गई है। आगे की सीटों और सिर के संयम पर किए गए परीक्षणों ने पीछे से टक्कर की स्थिति में व्हिपलैश चोटों के खिलाफ अच्छी सेफ्ची देखी गई।

यह भी पढ़ें- लॉन्चिंग से पहले लीक हुई नई Mahindra Thar की फोटो, दिया गया है एकदम नया बॉडी पैनल

स्कोडा कोडियाक चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन स्कोर

फ्रंटल ऑफसेट और साइड बैरियर टेस्ट में बच्चे के डमी के सभी महत्वपूर्ण शरीर के अंगों को अच्छी सेफ्टी दी। सामने वाले यात्री एयरबैग को निष्क्रिय किया जा सकता है ताकि उस बैठने की स्थिति में पीछे की ओर मुख किए हुए चाइल्ड रेस्ट्रेंट का उपयोग किया जा सके। वहीं, कोडियाक में चाइल्ड प्रेजेंस डिटेक्शन सिस्टम नहीं है।