Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skoda Kushaq और Slavia को CKD kits के साथ भारत से इन देशों में किया जाएगा एक्सपोर्ट, ये है कंपनी का फ्यूचर प्लान

स्कोडा ऑटो अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के साथ-साथ भारत में अधिक ग्राहकों तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है। हाल ही में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कंपनी ने कहा कि पुणे से पूरी तरह से नॉक-डाउन (सीकेडी) किट वियतनाम को निर्यात करने की तैयारी है। वियतनाम आसियान क्षेत्र का हिस्सा है जहां स्कोडा ऑटो रणनीतिक रूप से ब्रांड ग्रुप कोर का नेतृत्व करता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 24 Jan 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
Skoda Kushaq और Slavia को CKD kits में एक्सपोर्ट किया जाएगा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Skoda Auto ने 2023 में 8.88 लाख से अधिक कारों का उत्पादन किए जाने की घोषणा की है। इनमें से 52,000 यूनिट का उत्पादन भारत में किया गया था।

इसमें पुणे फैसिलिटी में स्थानीय रूप से विकसित कुशाक और स्लाविया मॉडल की 48,000 यूनिट का प्रोडक्शन किया गया था, जबकि औरंगाबाद प्लांट ने लगभग 4,400 यूनिट का योगदान दिया था। इसमें Superb, Octavia और Kodiaq मॉडल शामिल है।

यह भी पढ़ें- Apple EV Car की लॉन्चिंग ठंडे बस्ते में, साल 2028 तक खिसकी लॉन्च डेट

वियतनाम में शुरू हुआ कारोबार

इससे पहले 2022 के वार्षिक परिणामों की घोषणा करते हुए, स्कोडा ऑटो के सीईओ क्लॉस जेल्मर ने कहा था कि वियतनाम में परिचालन शुरू करना कंपनी के लिए आसियान क्षेत्र में प्रवेश के लिए प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा और यहीं पर भारत ब्रांड के निर्यात केंद्र के रूप में उभरेगा। स्कोडा ऑटो ने सितंबर 2023 में वियतनाम में अपना परिचालन शुरू किया है।

भारत से सीकेडी किट होंगी एक्सपोर्ट 

स्कोडा ऑटो अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के साथ-साथ भारत में अधिक ग्राहकों तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है। हाल ही में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, कंपनी ने कहा कि पुणे से, पूरी तरह से नॉक-डाउन (सीकेडी) किट वियतनाम को निर्यात करने की तैयारी है।

कंपनी ने कहा कि वियतनाम आसियान क्षेत्र का हिस्सा है, जहां स्कोडा ऑटो रणनीतिक रूप से ब्रांड ग्रुप कोर का नेतृत्व करता है और उसका लक्ष्य वोक्सवैगन ग्रुप के लिए अधिकतम विकास करना है।

इस देश भी जाएंगी मेड इन इंडिया कारें 

वियतनामी बाजार में प्रवेश करने के अलावा, स्कोडा ऑटो ने अक्टूबर 2023 में कजाकिस्तान में भी फिर से प्रवेश किया है, जो इसके अंतर्राष्ट्रीयकरण प्रयासों में एक और कदम है, जिसने कंपनी की वैश्विक उपस्थिति का विस्तार करने के लक्ष्य में योगदान दिया।

यह भी पढ़ें- 2024 में 4 नई कार लॉन्च करेगी Hyundai, लिस्ट में 3 SUVs और 1 Sedan शामिल