Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skoda ने लॉन्च से पहले दिखाया अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार का इंटीरियर, जानिए कितनी खास है Elroq EV

Skoda Auto ग्लोबल मार्केट में किफायती Electric Car पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उम्मीद है कि स्कोडा एलरोक एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो आकार में कॉम्पैक्ट है। ये इलेक्ट्रिक कार निर्माता का नया एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक वाहन होगा जो EV सेगमेंट में Enyaq भी पेश करता है। आइए इसको लेकर पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 14 Mar 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Elroq EV का इंटीरियर स्केच सामने आया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Skoda Auto ग्लोबल मार्केट में किफायती Electric Car पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। Elroq नाम की ये आगामी इलेक्ट्रिक कार चेक ऑटो दिग्गज की सबसे छोटी और साथ ही ईवी सेगमेंट में सबसे किफायती मॉडल होगी। कार निर्माता ने इस ईवी की पहली झलक साझा की है। कंपनी ने अपने Elroq EV का इंटीरियर स्केच शेयर किया है।

Skoda Elroq में क्या खास? 

उम्मीद है कि स्कोडा एलरोक एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, जो आकार में कॉम्पैक्ट है। ये इलेक्ट्रिक कार निर्माता का नया एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक वाहन होगा, जो EV सेगमेंट में Enyaq भी पेश करता है।

यह भी पढ़ें- Citroen के फैंस के लिए कंपनी उठाने जा रही यह कदम, सर्विस नेटवर्क के साथ बाजार हिस्‍सेदारी बढ़ाने पर फोकस

लॉन्च टाइमलाइन 

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को अगले साल की शुरुआत में वैश्विक बाजारों में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। भारत में बड़े पैमाने पर ईवी सेगमेंट में प्रवेश करने में स्कोडा की रुचि को देखते हुए, इसे बाद की तारीख में यहां भी लॉन्च करने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

इंटीरियर और डिजाइन 

इंटीरियर के स्केच में देखा जा सकता है कि इलेक्ट्रिक कार थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और पीछे एक छोटी डिजिटल स्क्रीन के साथ आएगी। डैशबोर्ड पर एक बड़ा और फ्लोटिंग टचस्क्रीन डिस्प्ले है। इसके नीचे आठ बटनों की एक रो है, जो देखने में फिजिकल नजर आती है। केबिन में डैशबोर्ड और दरवाजों पर एलईडी एम्बिएंट लाइटिंग भी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कोडा एलरोक इलेक्ट्रिक एसयूवी कार निर्माता की लोकप्रिय एसयूवी कारॉक पर आधारित होने की संभावना है। कुछ डिजाइन एलीमेंट के दो साल पहले प्रदर्शित स्कोडा विजन 7एस कॉन्सेप्ट से प्रेरित होने की भी उम्मीद है। इस ईवी की लंबाई करीब चार मीटर होने की संभावना है।

एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार होने के नाते, स्कोडा एलरोक को Enyaq में इस्तेमाल किए गए बैटरी पैक की तुलना में छोटे बैटरी पैक से लैस होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Elroq में 50kWh से 75kWh क्षमता के बीच बैटरी पैक के दो विकल्प हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Audi Q6 e-tron 18 मार्च को करेगी ग्लोबल एंट्री, भारत में लॉन्चिंग को लेकर है ये अपडेट