Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Slavia, Virtus सेडान कारों ने पास किया सेफ्टी टेस्ट, ग्लोबल एनकैप ने दी 5 स्टार रेटिंग

नए प्रोटोकॉल टेस्ट में GNCAP ने दो मारुति सुजुकी मॉडल - नई ऑल्टो K10 और वैगन आर का भी टेस्ट किया। मारुति के 10 को क्रैश टेस्ट रिपोर्ट में सेफ्टी के मामलों 2-स्टार रेटिंग मिली जबकि ऑल्टो को 1-स्टार रेटिंग मिली। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 04 Apr 2023 04:40 PM (IST)
Hero Image
इन फेमस सेडान को ग्लोबल एनकैप ने दी 5 स्टार रेटिंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी टेस्ट 2023 में स्कोडा स्लाविया और फॉक्सवैगन वर्तुस का भारतीय मॉडल ने 5-स्टार रेटिंग हासिल की है। अपने एसयूवी भाई-बहनों, स्कोडा कुशाक और फॉक्सवैगन टाइगुन की तरह, सेडान को भी अपडेटेड सेफ्टी प्रोटोकॉल के तहत एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग मिली है।

ग्लोबल एनकैप द्वारा 5 स्टार रेटिंग प्राप्त स्लाविया और वर्तुस पहली मिड साइज सेडान है जो अपडेटेड प्रोटोकॉल में ये सेफ्टी रेटिंग प्राप्त की है। हालांकि कुशाक, टाइगुन और महिंद्रा स्कॉर्पियो एन अपडेटेड प्रोटोकॉल के तहत 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाले पहले तीन गाड़ियां थी।

मारुति की इन 2 पॉपुलर कारों को मिले कम अंक

नए प्रोटोकॉल टेस्ट में GNCAP ने दो मारुति सुजुकी मॉडल - नई ऑल्टो K10 और वैगन आर का भी टेस्ट किया। मारुति के 10 को क्रैश टेस्ट रिपोर्ट में सेफ्टी के मामलों 2-स्टार रेटिंग मिली, जबकि ऑल्टो को 1-स्टार रेटिंग मिली।

ये मॉडल ग्लोबल एनसीएपी के अपडेटेड क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के तहत एडल्ट प्रोटेक्शन के साथ-साथ चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन दोनों में 5-स्टार स्कोर करने वाले पहले वाहन बन गए हैं, जिसमें सभी टेस्टेड मॉडल्स के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और पैदल यात्री सुरक्षा के लिए फ्रंटल और साइड इफेक्ट प्रोटेक्शन का आकलन शामिल है। हाइ स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाले वाहनों के लिए साइड इम्पैक्ट पोल सेफ्टी एसेस्मेंट भी काफी जरूरी होता है।

क्या है ग्लोबल एनकैप?

ग्लोबल एनकैप यानी ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global New Car Assessment Program) एक ऐसी संस्था है, जो स्वतंत्र रूप से नई कारों का कई मापदंडों पर क्रैश टेस्टिंग कर रेटिंग प्रदान करती है। यह संस्था टेस्ट की गई कारों को 0-5 स्टार की रेटिंग देती है। कार कंपनियों के लिए ग्लोबल एनकैप रेटिंग काफी जरूरी होती है। ग्लोबल NCAP द्वारा 5 स्टार रेटिंग प्राप्त कारों को बहुत ही सेफ माना जाता है।