Move to Jagran APP

Skoda Superb इस दिन हो सकती है रीलॉन्च, CBU रूट से आएगी कार; नए फीचर्स के साथ बढ़ेंगे दाम

स्कोडा ऑटो की ओर से Superb की वापसी के लिए भारत सरकार के जीएसआर 870 नियम का उपयोग किया जाएगा। ये नियम वाहन निर्माताओं को बिना होमोलोगेशन के प्रति वर्ष कुल 2500 यूनिट को आयात करने की अनुमति देता है। सेडान के अब पूर्ण आयात होने से कीमतें बढ़ जाएंगी और इसके रिटेल प्राइस ₹43 लाख के करीब होने की उम्मीद है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 29 Mar 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
Skoda Superb 3 अप्रैल को रीलॉन्च की जा सकती है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Skoda Auto India की ओर से पिछली पीढ़ी की सुपर्ब को भारत में फिर से लॉन्च किया जा सकता है। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कोडा सुपर्ब 3 अप्रैल 2024 को वापसी करेगी। फ्लैगशिप स्कोडा सेडान को पिछले साल अप्रैल में BS6 Phase 2 एमिशन नॉर्म्स के चलते बंद कर दिया गया था। इसे अब कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) रूट के बजाय कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में बेचा जाएगा।

Superb की लिमिटेड यूनिट ही बिकेंगी

स्कोडा ऑटो की ओर से भारत सरकार के जीएसआर 870 नियम का उपयोग किया जाएगा। ये नियम, वाहन निर्माताओं को बिना होमोलोगेशन के प्रति वर्ष कुल 2,500 यूनिट को आयात करने की अनुमति देता है। स्कोडा ने यह नियम पहले भी लागू किया था जब वह सीमित संख्या में Karoq मिड-साइज एसयूवी लेकर आई थी। अब यह पिछली पीढ़ी के सुपर्ब के लिए भी इसे लागू करेगा, जिसके सिंगल टॉप-स्पेक लॉरिन और क्लेमेंट वेरिएंट में आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- 2025 Hyundai Tucson से उठा पर्दा, New York Auto Show में ग्लोबल डेब्यू के बाद जून 2024 तक पहुंचेगी डीलरशिप

ADAS से बढ़ेगी सेफ्टी

स्कोडा सुपर्ब अब स्टैंडर्ड रूप से ADAS के साथ आ सकती, जिसमें लेन-कीपिंग असिस्ट, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल और पार्क असिस्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसे पावर देने के लिएइंजन को BS6 Phase 2 एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से अपडेट किया गया है।

संभावित कीमत

सुपर्ब की पहले प्रतिस्पर्धी कीमत ₹34 लाख और ₹37.29 लाख के बीच थी जब मॉडल को भारत में स्थानीय रूप से असेंबल किया गया था। हालांकि, सेडान के अब पूर्ण आयात होने से कीमतें बढ़ जाएंगी और इसके रिटेल प्राइस ₹43 लाख के करीब होने की उम्मीद है। इससे यह स्कोडा कोडियाक एसयूवी से अधिक महंगी हो जाएगी, जिसकी कीमत में हाल ही में कटौती हुई है।

यह भी पढ़ें- Ather Rizta की प्री-बुकिंग शुरू, केवल 999 रुपये में ऐसे पक्की करें इस फैमिली E-Scooter की डिलीवरी