Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skoda 15 मार्च को पेश करेगी अपनी सबसे सस्ती Electric Car, भारत में लॉन्चिंग को लेकर ये है अपडेट

Skoda Auto शुक्रवार यानी 15 मार्च को अपनी वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आगामी इलेक्ट्रिक वाहन(EV) से पर्दा उठाने के लिए पूरी तरह तैयार है। कंपनी की ये इलेक्ट्रिक कार ईवी सेगमेंट में स्कोडा की अब तक की सबसे छोटी और सबसे किफायती कार होगी। आपको बता दें कि पहले ये ग्लोबल मार्केट के लिए पेश की जाएगी और बाद में संभावित रूप से भारत में भी आ सकती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 13 Mar 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
Skoda अपनी सबसे सस्ती Electric Car 15 मार्च को पेश करेगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Skoda Auto शुक्रवार यानी 15 मार्च को अपनी वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आगामी इलेक्ट्रिक वाहन(EV) से पर्दा उठाने के लिए पूरी तरह तैयार है। अनवील से पहले चेक ऑटो दिग्गज ने एक वीडियो जारी करते हुए इसकी पहली झलक पेश की है।

Skoda की सबसे Affordable EV

कंपनी की ये इलेक्ट्रिक कार ईवी सेगमेंट में स्कोडा की अब तक की सबसे छोटी और सबसे किफायती कार होगी। आपको बता दें कि पहले ये ग्लोबल मार्केट के लिए पेश की जाएगी और बाद में संभावित रूप से भारत में भी आ सकती है। इसके अलावा स्कोडा इंडिया इस साल के अंत तक घरेली बाजार में Enyaq EV को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

स्कोडा ने कहा था कि उसके नए इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत लगभग 25,000 यूरो (लगभग 23 लाख रुपये से कम) होगी। कंपनी की ये नई इलेक्ट्रिक कार स्कोडा के ग्लोबल ईवी लाइनअप में Enyaq से जुड़ेगी। अभी तक, स्कोडा केवल Enyaq को अलग-अलग बॉडी शेप और ट्रिम में पेश करती है।

यह भी पढ़ें- ⁠Hyundai Creta N Line vs Hyundai Creta: डिजाइन-इंजन नहीं, असली खेल तो कीमत में है; खरीदने से पहले जान लीजिए

डिजाइन, डायमेंशन और बैटरी 

स्कोडा ने आगामी ईवी के बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की है। टीजर वीडियो में इसकी हैचबैक जैसी स्टाइल और फ्रंट फेस स्लिम एलईडी हेडलाइट और इल्युमिनेटेड स्कोडा लोगो के साथ डीआरएल इकाइयों के अलावा बहुत कुछ पता चलता है। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रिक कार फॉक्सवैगन ग्रुप के एमईबी एंट्री प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है।

इलेक्ट्रिक कार को बैटरी पैक के दो विकल्पों के साथ पेश किए जाने की संभावना है। Skoda अपनी इस EV को 38kWh यूनिट और 56kWh यूनिट से लैस कर सकती है। ईवी द्वारा एक बार चार्ज करने पर अधिकतम 450 किलोमीटर चलने की उम्मीद है। ग्लोबल मार्केट में इस EV का मुकाबला Volkswagen ID.2 इलेक्ट्रिक हैचबैक से होने की उम्मीद है।

लॉन्च टाइमलाइन 

नई स्कोडा ईवी को सबसे पहले वैश्विक बाजारों में पेश किए जाने की संभावना है। हालांकि, इसे भारत लॉन्च से इंकार नहीं किया जा सकता है। कार निर्माता ने हाल ही में कहा कि वह जल्द ही भारत में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में प्रवेश करने की योजना बना रही है।

Skoda  Enyaq EV 

स्कोडा वर्तमान में भारत में लॉन्च के लिए Enyaq EV का परीक्षण कर रही है, जो इस साल के अंत में होने की उम्मीद है। इस साल की शुरुआत में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो के दौरान प्रदर्शित की गई इलेक्ट्रिक एसयूवी को शुरुआत में भारत में पूरी तरह से निर्मित इकाई (CBU) के रूप में लॉन्च किया जाएगा।

स्कोडा के मुताबिक यह 6.7 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। बैटरी पैक एक 82 kWh यूनिट है, जो एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर से अधिक की रेंज प्रदान करती है। फास्ट चार्जर से इसे 10 फीसदी से 80 फीसदी तक चार्ज होने में सिर्फ 28 मिनट का समय लगता है।

यह भी पढ़ें- Ather ने 40 फुट की ऊंचाई से गिरा दी Rizta ई-स्कूटर की बैटरी, नीचे आते ही हुआ ये हाल; देखें VIDEO