Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skoda Enyaq EV इंडियन मार्केट में आज होगी लॉन्च; जानिए संभावित फीचर्स, रेंज और डिजाइन की डिटेल

चेक ऑटो दिग्गज Skoda Auto आज यानी 26 फरवरी को भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इसे हाल ही में हुए Bharat Global Mobility Expo में पेश किया था। स्कोडा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को शुरुआत में भारत में कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में लॉन्च किया जाएगा बाद में इसे भारत में भी बनाया जा सकता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 27 Feb 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Skoda Enyaq EV कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होने वाली है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। चेक ऑटो दिग्गज Skoda Auto आज यानी 26 फरवरी को भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कार निर्माता प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कदम रखते हुए मंगलवार को Enyaq इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करेगी।

कंपनी ने इसे हाल ही में हुए Bharat Global Mobility Expo के अंदर पेश किया था। स्कोडा की इलेक्ट्रिक एसयूवी को शुरुआत में भारत में कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, स्कोडा मांग के आधार पर स्थानीय स्तर पर इसका निर्माण शुरू कर सकती है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक अवतार में धमाल मचाएगी महिंद्रा थार, मिलेगी 450 किमी की रेंज और टॉपक्लास फीचर्स

डिजाइन और डायमेंशन 

Enyaq Electric SUV स्कोडा ऑटो के MEB प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यही प्लेटफॉर्म Audi Q4 e-tron और Volkswagen ID.4 पर भी आधारित है। Enyaq EV की लंबाई 4,648 मिमी, चौड़ाई 1,877 मिमी और ऊंचाई 1,618 मिमी है। इसका व्हीलबेस 2,765 मिमी है। जैसा कि आयाम से पता चलता है, इलेक्ट्रिक वाहन एक विशाल केबिन प्रदान करता है, जो अपने टू-रो कॉन्फिगरेशन के साथ स्कोडा की प्रमुख एसयूवी, कोडियाक से अलग है।

जहां तक डिजाइन का सवाल है, स्कोडा एन्याक एक इल्युमिनेटेड ग्रिल, स्वेप्टबैक एलईडी हेडलैंप, कंट्रास्ट ब्लैक इंसर्ट और एयरो-इंस्पायर्ड अलॉय व्हील के अलावा रैपराउंड टू-पीस एलईडी टेल लाइट्स, स्कोडा लेटरिंग और टेलगेट पर एक नंबर प्लेट रिसेस के साथ आता है।

फीचर्स और इंटीरियर 

Skoda Enyaq कई एडवांस फीचर्स के साथ आएगी। इनमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), 360-डिग्री कैमरा, इंस्ट्रूमेंट कंसोल और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए डिजिटल स्क्रीन और केबिन में लेदरेट अपहोल्स्ट्री शामिल हैं।

बैटरी, मोटर और रेंज 

Skoda India घरेलू बाजार में Enyaq 80 वेरिएंट लॉन्च करेगी। ये रियर एक्सल पर लगे सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, जो 282 बीएचपी और 310 एनएम का अधिकतम पावर आउटपुट पैदा कर सकता है। स्कोडा के मुताबिक ये 6.7 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। बैटरी पैक एक 82 kWh यूनिट है, जो एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर से अधिक की रेंज प्रदान करती है। फास्ट चार्जर से इसे 10 फीसदी से 80 फीसदी तक चार्ज होने में सिर्फ 28 मिनट का समय लगता है।

यह भी पढे़ं- Jeep Meridian और Compass पर मिल रहा 2.75 लाख रुपये तक का बंपर डिस्काउंट, ऐसे उठाएं छूट का लाभ