Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

योगी सरकार का EV कस्टमर को तोहफा! यूपी में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिलेगी बंपर सब्सिडी; जानें डिटेल्स

योगी सरकार ने 2 लाख वाहनों को सब्सिडी देने के लक्ष्य के साथ दोपहिया वाहनों के लिए 100 करोड़ रुपये अलग रखे हैं जबकि 4-पहिया वाहनों के लिए इसका बजट 250 करोड़ रुपये है। आपको बता दें कि हाल ही में राज्य सरकार ने हाइब्रिड कारों के लिए भी रजिस्ट्रेशन फी को माफ कर दिया है। आइए डिटेल में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 17 Jul 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
योगी सरकार ने EV खरीदारों को बेहतरीन तोहफा दिया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार ने 16 जुलाई को अपनी Electric Vehicle Policy को 2027 तक बढ़ा दिया है। राज्य सरकार द्वारा जारी की गई सरकारी अधिसूचना के अनुसार, इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर 5,000 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी, जबकि 4-व्हीलर वाहनों पर 1 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

ये है सरकार का प्लान

सरकार ने 2 लाख वाहनों को सब्सिडी देने के लक्ष्य के साथ दोपहिया वाहनों के लिए 100 करोड़ रुपये अलग रखे हैं, जबकि 4-पहिया वाहनों के लिए इसका बजट 250 करोड़ रुपये है। इस योजना में निजी इलेक्ट्रिक बसों के लिए 20 लाख रुपये और इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स के लिए 12,000 रुपये प्रति वाहन की सब्सिडी भी दी जाएगी। आपको बता दें कि हाल ही में राज्य सरकार ने हाइब्रिड कारों के लिए भी रजिस्ट्रेशन फी को माफ कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Upcoming EVs in 2024: भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च होंगी ये 4 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी, देखिए लिस्ट

खत्म हुआ असमंजस 

योगी आदित्यनाथ सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन योजना शुरू की थी। इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एवं गतिशीलता नीति 2022 के तहत सब्सिडी मिलती रही है। सरकार ने 14 अक्टूबर 2022 से 13 अक्टूबर 2023 तक के लिए योजना को प्रभावी किया।

उस अवधि में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों से आवेदन लेकर सब्सिडी उनके खाते में भेजी गई। यह प्रक्रिया अब भी जारी है। 13 अक्टूबर 2023 के बाद से सब्सिडी को लेकर असमंजस रहा है। अब सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। उसमें भी दोपहिया पर पांच हजार, चार पहिया को एक लाख की सब्सिडी अक्टूबर 2027 मिलती रहेगी।

यह भी पढ़ें- Upcoming SUV: भारतीय बाजार में जल्द एंट्री मारेंगी ये 3 नई एसयूवी, लिस्ट में एक ऑफरोडर एसयूवी भी शामिल