Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SUV vs MPV : कार लेने से पहले समझें SUV और MPV में खास अंतर, जानें दोनों क्यों है एक दूसरे से अलग

अगर आप कार के शौकीन है और अपने लिए एक नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे है तो आज हम आपके लिए एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट के बीच तुलना लेकर आए है । जिसे पढ़कर आप इसे बेहतर तरीके से समझ सकते है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 03 Nov 2022 07:05 PM (IST)
Hero Image
कार लेने से पहले समझें SUV और MPV में खास अंतर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में आज के समय में एसयूवी लोगों के दिलो पर राज कर रही है। वहीं अगर आप अपने लिए एक एमपीवी कार खरीदना चाहते हैं तो आज इन दोनों के बीच के अंतर को समझ ले ताकि आपको नई गाड़ी खरीदते समय किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

एसयूवी

भारतीय बाजार में एसयूवी गाड़ियों का क्रेज दिन पर दिन तेजी से बढ़ते जा रहा है। इसका मतलब स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल है। इसके नाम से आप साफ समझ सकते हैं ये कार एडवेंचर, स्पोर्ट्स से जुड़ी हुई क्षमता के साथ आती है। इन गाड़ियों में ऑफ रोड ड्राइव करने की क्षमता भी होती है इसके अलावा इनका ग्राउंड क्लीयरेंस भी दूसरी गाड़ियों से काफी अच्छा होता है। इतना ही नहीं इन गाड़ियों में कई खूबियां मिलती है और ये कही भी जानें की क्षमता रखती है चाहे वो पहाड पर जाना हो या फिर खाई में उतरना हो। ये हर जगह आराम से चल सकती है। वहीं आजकल माइक्रो एसयूवी, मिड एसयूवी और फुल एसयूवी के भी ऑप्शन मिलते हैं।

एमपीवी

एमपीवी का मतलब मल्टी पर्पज व्हीकल होता है। आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे  कि आप इन गाड़ियों को कई तरह के कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसी गाड़ियों को इसी तरह से डिजाइन किया जाता है जिनमें अधिक सामान आ सके या फिर अधिक लोग जा सके। आमतौर पर भारतीय बाजार में एमपीवी पांच सीटर और सात सीटर में आती है। वहीं बीच की सीट पर ड्राइवर सीट जैसे ऑप्शन भी इस तरह की गाड़ियों में दिए जाते हैं और आखिरी लाइन की सीटें आसानी से फोल्ड भी हो जाती है। जिससे आप कार में अधिक समान रख सके। एसपीवी गाड़ियां बड़ी फैमिली के लिए काफी फायदेमंद रहती है ताकि वो कही भी एक दूसरे के साथ जा सके।

कीमत

आपको बता दे एमपीवी सेगमेंट की गाड़ियां छह लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ आती है। रेनो ने भारत में ट्राइबर को पेश किया जिसकी कीमत 5.91 लाख रुपये है। वहीं एसयूवी सेगमेंट की बात करें तो इसकी गाड़ी करीब छह लाख रुपये के आस -पास से शुरू होती है। हाल के दिनो में टाटा ने पंच एसयूवी को भारतीय बाजार में उतारा था जिसकी कीमत 5.92 लाख रुपये थी।

ये भी पढे़ं- 

Types Of Filter In Car : क्या आप कार के सभी फिल्टर के बारें में जानते हैं? सर्विसिंग के समय रखें ध्यान

Maruti XL6 Zeta CNG और Ertiga ZXi CNG दोनों में कौन दमदार, तुलना पढ़कर ही समझे आपकी फैमिली के लिए कौन बेस्ट