Move to Jagran APP

XUV.es और XUV.e9 टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट, साल 2025 के शुरुआत में होंगी लॉन्च

महिंद्रा की आगामी इलेक्ट्रिक गाड़ियां XUV.es और XUV.e9 को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। यह दोनों ही इलेक्ट्रिक SUV रहने वाली है। महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी को बेहतर परफॉरमेंस देने के लिए भी डिजाइन किया गया है। इतना ही नहीं इन दोनों को ही L2+ ऑटोनॉमस ड्राइविंग और ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस होंगी। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 31 Aug 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
XUV.es और XUV.e9 साल 2025 में लॉन्च हो सकती है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। महिंद्रा अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज तैयार कर रही है। महिंद्रा की इलेक्ट्रिक गाड़ियां साल 2025 में लॉन्च हो सकती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि हाल ही में कई बार महिद्रा की इलेक्ट्रिक गाड़ियों को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इस बार महिंद्रा XUV700 इलेक्ट्रिक एसयूवी (XUV.es) और कूप (XUV.e9) को एक साथ रोड टेस्ट के दौरान स्पॉट किया गया है।

अगले साल हो सकती है लॉन्च

उम्मीद की जा रही है कि अगले साल महिंद्रा की सबसे पहले XUV.es को लॉन्च किया जाएगा। यह XUV700 का इलेक्ट्रिक वेरिएंट है। इसे पूरी तरह से नए INGLO प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने वाली है। यह नए इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म है, जो परफॉरमेंस, सेफ्टी, टेक्नोलॉजी और आराम के मामले में काफी शानदार रहने वाली है।  

यह भी पढ़ें- महिंद्रा-फॉक्‍सवैगन करने जा रही पार्टनरशिप, करेंगी ICE और EV का निर्माण

डिजाइन ICE से काफी सिमिलर

अपने कूप प्रोफाइल के साथ XUV.es ज्यादा आकर्षक लगती है। इसके डिजाइन में कुछ समानताएं हैं, जैसे कि क्लोज ग्रिल और ट्राइएंगल  हेडलैम्प हाउसिंग। इसके LED DRL में कुछ बदलाव देखने के लिए मिलेंगे, लेकिन कुल मिलाकर लुक और फील काफी हद तक एक जैसा ही होगा। इसका बंपर पहले के जैसा होगा।

रियर डोर हैंडल C-पिलन पर बेस्ड

XUV.es में लोगो को बंद ग्रिल पर रखा गया है, जबकि XUV.e9 में लोगो को बोनट पर देखने के लिए मिला। दोनों SUV में एयरोडायनामिक रूप से डिजाइन किया गया है। इसमें नए एलॉय व्हील हैं, जो लो-ड्रैग टायर के साथ देखने के लिए मिला है। XUV.e9 में पॉलीगोनल आकार के किनारे दिए गए हैं। दोनों UV में बॉडी क्लैडिंग की गई है, लेकिन XUV.9 में बॉडी क्लैडिंग ज्यादा चौड़ी और ज्यादा मजबूत देखने में लग रही है। इसके XUV.e9 के रियर डोर हैंडल C-पिलन पर बेस्ड है।

इन फीचर्स से लैस होंगी गाड़ियां

इन दोनों गाड़ियों में L2+ ऑटोनॉमस ड्राइविंग और ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। इसके साथ ही कनेक्टिविटी के फीचर्स के साथ एक व्यापक रेंज तक पहुंच सकेंगे। इतना ही नहीं यह XUV.es और XUV.e9 के साथ RWD और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों ऑप्शन के साथ उपलब्ध होने की संभावना है। इनकी बैटरी की कैपेसिटी 80 kWh हो सकती है, जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएंगी।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv ICE 2 सितंबर को होगी लॉन्च; फ्रंट सेंसर, कैमरे और लेवल 2 ADAS जैसे फीचर्स से हौगी लैस