Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Mobility Expo 2024 में दिखी Suzuki GSX-8R की झलक, जल्द हो सकती है लॉन्च

सुजुकी GSX-8R को Bharat Mobility Expo 2024 में पेश किया गया है। जहां आगामी बाइक की झलक देखने को मिली है। इसके लॉन्च को लेकर फिलहाल जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन निकट भविष्य में इसको भारत में लॉन्च किया जा सकता है। आगामी मोटरसाइकिल को यामाहा R7 से कड़ी टक्कर मिल सकती है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 04 Feb 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
Bharat Mobility Expo 2024 में इस बाइक को शोकेस किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में GSX-8R मोटरसाइकिल की झलक पेश की है। जिससे लोगों के बीच इसके लॉन्च को लेकर उत्साह बढ़ गया है। सुजुकी जीएसएक्स-8आर को सुजुकी वी-स्ट्रॉम 800 डीई के साथ देखा गया है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

इंजन और ट्रांसमिशन

सुजुकी GSX-8R ने EICMA 2023 में अपनी वैश्विक स्तर पर शुरुआत की थी, यह मैकेनिकल तौर पर GSX-8S के समान है। इसमें 776cc का लिक्विड-कूल्ड DOHC ट्विन-सिलेंडर इंजन दिया जाता है। यह 8,500 आरपीएम पर 82 बीएचपी और 6,800 आरपीएम पर 78 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है और इसमें बाई-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर मिलता है।

डिजाइन

GSX-8R फ्रंट काउल को अलग करने वाले वर्टिकली-स्टैक्ड हेडलैम्प्स के साथ शार्प दिखता है जो बड़े फेयरिंग का एक हिस्सा है। रियरव्यू मिरर को फेयरिंग में इंटीग्रेट किया गया है जबकि, जीएसएक्स-8आर में विशिष्ट ट्विन एलईडी डीआरएल मिलते हैं। जबकि पीछे की तरफ जीएसएक्स-8एस की एकल इकाई की तुलना में एक नया टू-पीस टेललाइट मिलता है।

फीचर्स

सुज़ुकी GSX-8R में कई नए फीचर्स कंपनी ने ऑफर किए हैं। इसमें डुअल-चैनल ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल, मल्टीपल राइडिंग मोड, एक आसान स्टार्ट सिस्टम और कम आरपीएम असिस्ट की सुविधा मिलती है। सस्पेंशन सेटअप को पूरा करने के लिए बाइक में आगे यूएसडी फोर्क्स और पीछे एक मोनोशॉक दिया गया है।

कब होगी लॉन्च

इसके लॉन्च को लेकर कंपनी ने आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी है। लेकिन उम्मीद है कि जीएसएक्स 8आर को जल्द ही भारत में पेश किया जा सकता है। आगामी मोटरसाइकिल को यामाहा R7 से कड़ी टक्कर मिलेगी।

ये भी पढ़ें- अब पेट्रोल नहीं इस फ्यूल से रफ्तार भरेंगे टू-व्हीलर, Bajaj ने Mobility Expo 2024 में पेश की झलक