Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Suzuki Hayabusa 25th Anniversary Model को किया गया पेश, कॉस्मैटिक बदलाव के साथ मिली नई पेंट स्कीम

Suzuki Hayabusa 25th Anniversary Model को वैश्विक रूप से अनवील किया गया है। इस पॉपुलर मोटरसाइकिल की बिक्री शुरू हुए 25 साल हो गए हैं और इस माइलस्टोन को पार करने के बाद जापानी निर्माता ने Hayabusa के एक स्पेशल वेरिएंट को पेश किया है। इस सुपरबाइक के विशेष संसकरण में समान लिक्विड-कूल्ड इनलाइन 4-इंजन है दिया गया है जो 6-स्पीड गियरबॉक्स और एक बाय-डायरेक्शनल क्विक शिफ्टर से जुड़ा है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 04 Jul 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
Suzuki Hayabusa 25th anniversary edition unveiled in global market

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Suzuki Hayabusa को 1998 में पहली बार लॉन्च किया गया था। इसने भारत में भी एक जबरदस्त फैन बेस बनाया है। Hayabusa को वैश्विक बाजार में पेश किए हुए 25 साल हो गए हैं और इस माइलस्टोन को अचीव करने के बाद जापानी निर्माता ने अपनी इस बाइक का एक स्पेशल वेरिएंट पेश किया है। आइए, जान लेते हैं कि Suzuki Hayabusa 25th Anniversary Model में क्या ऑफर किया गया है।

Suzuki Hayabusa 25th Anniversary Model

इस पॉपुलर मोटरसाइकिल की बिक्री शुरू हुए 25 साल हो गए हैं और इस माइलस्टोन को पार करने के बाद जापानी निर्माता ने Hayabusa के एक स्पेशल वेरिएंट को पेश किया है। इस विशेष संस्करण के लिए, निर्माता ने इसके कॉस्मौटिक अपडेट को सीमित कर दिया है। इसमें डुअल-टोन ऑरेंज/ब्लैक पेंट स्कीम शामिल है। इसके अतिरिक्त, ड्राइव चेन एडजस्टर जैसे कुछ कंपोनेंट एक विशेष एनोडाइज्ड गोल्डन रंग को स्पोर्ट करते हैं। इसके ट्विन मफलर 'Kanji'लोगो प्रदर्शित करते हैं, जबकि फ्यूल टैंक में थ्री-डायमेंशनल सुजुकी एम्बलम दिया गया है।

पॉवरट्रेन

इस सुपरबाइक के विशेष संसकरण में समान, लिक्विड-कूल्ड इनलाइन 4-इंजन है दिया गया है, जो 6-स्पीड गियरबॉक्स और एक बाय-डायरेक्शनल क्विक शिफ्टर से जुड़ा है। इसे समान 190 एचपी और 150 एनएम पीक टॉर्क उत्पन्न करने के लिए तैयार किया गया है। इस तरह कहा जा सकता है कि इसका 25th Anniversary Model केवल कॉस्मैटिक बदलावों के साथ पेश किया गया है।

Suzuki Hayabusa की सभी जनरेशन

जैसा कि आपको बताया, इस मोटरसाइकिल की शुरुआत 1998 में जर्मनी में आयोजित इंटरमोट में हुई थी। नौ साल बाद 2007 में, मोटरसाइकिल को 1,340 सीसी के बड़े विस्थापन के साथ पहला नया रूप मिला। 2021 में, निर्माता ने तीसरी पीढ़ी की हायाबुसा को अधिक शक्तिशाली इंजन और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल के साथ पेश किया।

वर्तमान में ये मोटरसाइकिल भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार सहित दुनिया भर के 48 देशों में बेची जाती है। इस मोटरसाइकिल को अगले कुछ हफ्तों से वैश्विक बाजारों में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। हालांकि, भारत में इसके आगमन पर अभी तक कोई अपडेट नहीं है। फिलहाल भारत में इसकी कीमत 16.9 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।