Move to Jagran APP

भारत में बढ़ेगा Suzuki का SUV पोर्टफोलियो, बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाने का लक्ष्य

सुजुकी भारत में अपने एसयूवी पोर्टफोलियो का विस्तार करने की प्लानिंग कर रही है। मौजूदा समय में कंपनी के पास भारत में लगभग 58 फीसदी की हिस्सेदारी है। कंपनी ने कहा कि उसकी नेट सेल्स में वित्त वर्ष में इजाफा हुआ है। वर्तमान में मारुति सुजुकी के द्वारा भारत में एसयूवी सेगमेंट में ब्रेजा जिम्नी और ग्रैंड विटारा जैसी गाड़ियां पेश की जाती हैं।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 13 May 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
सुजुकी भारत में अपने एसयूवी पोर्टफोलियो का विस्तार करने की प्लानिंग कर रही है।

पीटीआई, नई दिल्ली। जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन भारतीय और ग्लोबल मार्केट में लगातार अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रही है। अब कंपनी ने कहा है कि वह भारत में अपने एसयूवी पोर्टफोलियो का विस्तार करेंगे। ऐसा करने के पीछे उनका मकसद पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में अपनी पकड़ को और भी मजबूत बनाना है।

SUV पोर्टफोलियो का होगा विस्तार

सुजुकी भारत में अपने एसयूवी पोर्टफोलियो का विस्तार करने की प्लानिंग कर रही है। मौजूदा समय में कंपनी के पास भारत में लगभग 58 फीसदी की हिस्सेदारी है। कंपनी ने कहा कि उसकी नेट सेल्स में वित्त वर्ष में इजाफा हुआ है। यह साल दर साल के हिसाब से 15.8 प्रतिशत की ग्रोथ है।

732.6 बिलियन येन (15.8 प्रतिशत) से बढ़कर 5,374.3 बिलियन येन हो गया है। सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने एक बयान में कहा है कि वह पैसेंजर कार मार्केट में अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए भारत में एसयूवी मॉडल्स का विस्तार करेंगे।

कैसा है कंपनी का पोर्टफोलियो?

वर्तमान में मारुति सुजुकी के द्वारा भारत में एसयूवी सेगमेंट में ब्रेजा, जिम्नी और ग्रैंड विटारा जैसी गाड़ियां पेश की जाती हैं। पिछले कुछ सालों में कंपनी की एसयूवी सेगमेंट में हिस्सेदारी कम हुई है। यह 50 प्रतिशत से घटकर 42 प्रतिशत हो गया है।

हालांकि, अब कंपनी इन आंकड़ों को बदलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कंपनी ने बयान में कहा कि उसने एक लाख यूनिट का प्रोडक्शन की क्षमता वाले मानेसर प्लांट में भी तेजी से करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें- देश की पहली CNG Bike टेस्टिंग के दौरान फिर हुई Spot, जानें कैसे होंगे फीचर्स