Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hybrid पावरट्रेन में आ सकती है आपकी फेवरेट Swift और Dzire कार

भारतीय बाजार में मारुति लोगों की पसंदीदा कंपनी में से एक है। स्विफ्ट और डिजायर दोनों ही अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कार में से एक है। कंपनी ने हाल के दिनों में इन दोनों गाड़ियों को नए अपडेट के साथ बाजार में पेश किया था।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 12 Nov 2022 04:45 PM (IST)
Hero Image
Hybrid पावरट्रेन में आ सकती है आपकी फेवरेट Swift और Dzire कार

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक वाहन के साथ भारतीय बाजार में हाइब्रिड का चलन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है और ये दोनों एक लोगों के लिए एक बेहतर ऑप्शन साबित हो रही है। कंपनी ने हाल के दिनों में अपडेट स्विफ्ट और डिजायर को पेश किया था। लेकिन अब वाहन निर्माता कंपनी इन दोनों कारों के नेक्सट जेनरेशन मॉडल पर काम कर रही है, जो स्ट्रांग हाइब्रिड (Strong Hybrid) पेट्रोल इंजन के साथ आ सकती है। इसमें सबसे बड़ा बदलाव कारकों के माइलेज पर देखने को मिलेगा।

स्ट्रांग-हाइब्रिड इंजन के साथ आएगी

एक रिपोर्ट के अनुसार मारुति सुजुकी Swift और Dzire दोनों कारों के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल स्ट्रांग-हाइब्रिड इंजन के साथ साल 2024 के पहले तिमाही में आ सकती है। इन कारों में 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं ये टोयोटा के स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक से लैस होगी ,जो हमे हाल के दिनों में मारुति ग्रैंड विटारा में देखने को मिली थी।

दोनों कारों की खूब डिमांड

भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी और डिजायर दोनों ही काफी लोकप्रिय है। आपको बता दे अक्टूबर के महीने में Swift के कुल 17,231 यूनिट्स की सेल हुई है, वहीं इसकी तुलना पिछले साल के इसी अवधि से करें तो कंपनी ने 9,180 यूनिट्स की सेल की थी , जिसमें कुल 88 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं अक्टूबर 2022 में कंपनी ने Dzire की कुल 12,321 यूनिट्स की सेल की है जिसके बाद ये बेस्ट सेलिंग सेडान कार रही है।

ये भी पढ़ें- 

इंजन ऑयल के अलावा कार के लिए बहुत जरूरी हैं ये चीजें, सालों-साल खराब नहीं होगी आपकी गाड़ी

Royal Enfield Super Meteor 650 Vs Meteor 350 दोनों एक दूसरे से कितनी अलग और क्या कुछ खास

Mahindra की नई गाड़ी खरीदने का बन रहा प्लान? बुकिंग करने से पहले जान लें वेटिंग पीरियड