Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Altroz Racer vs Hyundai i20 N Line: कोरियन हैच को टक्कर देगी देसी रेसर! जानिए किसका पलड़ा भारी

इंडियन मार्केट में Tata Altroz Racer सीधे तौर पर Hyundai I20 N-Line को टक्कर देगी। Hyundai i20 N-Line को 1-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसका कुल आउटपुट 118bhp और 172Nm है। वहीं Tata Altroz Racer को 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा दिया गया है जो 118bhp और 170Nm का टॉर्क पैदा करती है। आइए इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 15 Feb 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
आइए, Tata Altroz Racer और Hyundai i20 N Line के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Motors ने इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में झंडे गाड़ रखे हैं। कंपनी ने हाल ही में हुए Bharat Mobility Show के अंदर Altroz Racer को फिर से पेश किया है और ये जल्द ही भारतीय बाजार के अंदर एंट्री मारने वाली है।

इंडियन मार्केट में Tata Altroz Racer सीधे तौर पर Hyundai I20 N-Line को टक्कर देगी। आइए, इन दोनों कारों के बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन

i20 N-Line के डिजाइन में डुअल ब्लैक और रेड फ्रंट बम्पर के साथ एक ऑल-ब्लैक फ्रंट ग्रिल मिलता है। इसके एक्सटीरियर को और बेहतर बनाने के लिए फॉग लैंप क्रोम, 16 इंच के अलॉय व्हील, एक्सटीरियर रियरव्यू मिरर पर टर्न इंडिकेटर के साथ ऑल एलईडी लाइट दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- 2025 Skoda Octavia facelift ने ग्लोबल मार्केट में मारी एंट्री, नए फीचर्स के साथ बदल गया डिजाइन

टाटा मोटर्स ने यह खुलासा नहीं किया है कि अल्ट्रोज रेसर में कोई मैकेनिकल बदलाव किया गया है या नहीं, लेकिन इसमें बोनट और छत पर सफेद रेसिंग पट्टियों के साथ डुअल-टोन लाल और काले रंग का पेंट है। i20 N Line की तरह इसमें भी 16 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।

इंजन

Hyundai i20 N-Line को 1-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसका कुल आउटपुट 118bhp और 172Nm है। इसे या तो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 7-स्पीड डुअल-क्लच के साथ जोड़ा गया है। i20 N-Line को तीन ड्राइव मोड- इको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिए गए हैं। हुंडई की ये हैचबैक 9.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

दूसरी ओर, Tata Altroz Racer को 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा दिया गया है, जो 118bhp और 170Nm का टॉर्क पैदा करती है। वर्तमान में टाटा मोटर्स ने उल्लेख किया है कि हैचबैक को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा, लेकिन नेक्सॉन से 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी उपलब्ध हो सकता है।

फीचर्स

i20 N-Line में 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 7-स्पीकर बोस म्यूजिक सिस्टम, 60 से अधिक कनेक्टेड फंक्शन और मेटल फिनिश पैडल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसका इंटीरियर पूरी तरह से काले रंग का है, जिसमें लाल रंग के इंसर्ट और अपहोल्स्ट्री पर एन लोगो, स्टीयरिंग स्टीयरिंग व्हील और लाल एम्बिएंट इंटीरियर लाइट्स हैं।

अल्ट्रोज में 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल ड्राइवर कंसोल और फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स जैसी सभी सुविधाएं भी मिलती हैं। टाटा मोटर्स ने बेज इंटीरियर को स्पोर्टी ऑल-ब्लैक केबिन, रेसिंग स्ट्रिप्स के साथ ब्लैक अपहोल्स्ट्री और ऑरेंज स्विचिंग के साथ बदल दिया है। दोनों कारों में सनरूफ,वायरलेस फोन चार्जर और रियर एयर कंडीशन वेंट मिलते हैं।

यह भी पढ़ें- Hyundai के Ultra-Fast EV Chargers से 21 मिनट में 80% चार्ज होगी इलेक्ट्रिक कार! कंपनी ने लगाए 11 नए स्टेशन