Move to Jagran APP

Tata Curvv को Crash Test के बाद Bharat NCAP ने दिए 5 Star, Citroen Basalt से है सुरक्षा के मामले में बेहतर

Tata Motors की एक और भारतीय बाजार में कई बेहतरीन वाहनों की बिक्री की जाती है। कंपनी की एसयूवी को Bharat NCAP की ओर से Crash Test में बेहतरीन रेटिंग मिली है। टाटा की ओर से कुछ समय पहले ही लॉन्‍च की गई कूप एसयूवी Tata Curvv को किस मामले में कितने अंक हासिल (Tata Curvv Crash Tested) हुए हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 16 Oct 2024 09:10 AM (IST)
Hero Image
Tata Curvv को Crash Test के बाद कितने अंक हासिल हुए हैं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता Tata Motors की ओर से September 2024 में ही कूप एसयूवी के तौर पर Tata Curvv को लॉन्‍च किया गया था। कंपनी की इस एसयूवी को भी Bharat NCAP की ओर से Crash Test के बाद बेहतरीन रेटिंग मिली है। किस मामले में इस एसयूवी को सबसे बेहतर अंक हासिल हुए हैं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Tata Curvv का हुआ Crash Test

टाटा की ओर से कूप एसयूवी के तौर पर कुछ समय पहले ही लॉन्‍च की गई Tata Curvv और Tata Curvv EV को Crash Test में पूरे पांच अंक हासिल हुए हैं। इस एसयूवी को व्‍यस्‍कों के साथ ही बच्‍चों की सुरक्षा के लिए भी पूरी 5स्‍टार रेटिंग मिली है। Bharat NCAP ने 15 October को ही इसके Crash Test के नतीजों को सार्वजनिक किया है।

यह भी पढ़ें- Citroen Basalt को Bharat NCAP क्रैश टेस्ट में मिले 4 स्टार, जानिए कितनी है सेफ

बच्‍चों की सुरक्षा के लिए कितने अंक मिले

Bharat NCAP की ओर से किए गए टेस्‍ट के बाद इसे बच्‍चों की सुरक्षा के लिए इसे 49 में से 43.66 अंक दिए गए हैं। 18 महीने के बच्‍चों के मुताबिक किए गए टेस्‍ट में इसे फ्रंट से 8 में से 7.07 और साइड से किए गए टेस्‍ट के बाद चार में से पूरे चार अंक मिले हैं। जबकि तीन साल के बच्‍चों के मुताबिक एसयूवी को टेस्‍ट में फ्रंट से आठ में से 7.59 और साइड से चार में से चार अंक मिले हैं।

कैसी है व्‍यस्‍कों की सुरक्षा

Bharat NCAP की ओर से किए गए टेस्‍ट के बाद इसे व्‍यस्‍कों की सुरक्षा के लिए 32 में से 29.50 अंक मिले हैं।वहीं फ्रंटल ऑफसेट डेफोरमेबल बेरियर टेस्‍ट, साइड मूवेबल डेफोरमेबल बेरियर टेस्‍ट और साइड पोल इम्‍पैक्‍ट टेस्‍ट में 16 में से 16 में से 14.85 अंक मिले हैं।

कैसे हैं सेफ्टी फीचर्स

कंपनी की ओर से एसयूवी में कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स को दिया जाता है। इसमें स्‍टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग को दिया गया है। जबकि सेफ्टी के लिए आई-टीपीएमएस, ट्रैक्‍शन कंट्रोल, थ्री पाइंट सीटबेल्‍ट, सीट बेल्‍ट रिमाइंडर, 360 डिग्री कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर, रियर डिफॉगर, आइसोफिक्‍स चाइल्‍ड एंकरेज, इमोबिलाइजर, हिल होल्‍ड कंट्रोल, हिल डीसेंट कंट्रोल, ईपीबी, एबीएस, ईबीडी, Level-2 ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

कितनी है कीमत

टाटा की ओर से Tata Curvv ICE की शुरुआती एक्‍स शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपये से शुरू की गई है। इस कीमत पर इसके Smart वेरिएंट को लाया गया है। Hyperion इंजन के साथ इसकी शुरुआती एक्‍स शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये रखी गई है और इसके डीजल इंजन वाले वेरिएंट्स की शुरुआती एक्‍स शोरूम कीमत 11.49 लाख रुपये रखी गई है। एसयूवी के टॉप वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 17.69 लाख रुपये तय की गई है। यह कीमतें सिर्फ इंट्रोडक्‍ट्री हैं और 31 अक्‍टूबर 2024 तक इस कीमत पर कर्व को खरीदा जा सकता है।

किनसे है मुकाबला

बाजार में Tata Curvv ICE का सीधा मुकाबला मिड साइज एसयूवी सेगमेंट की Maruti Grand Vitara, Toyota Urban Cruiser Hyryder, Kia Seltos, Hyundai Creta और Citroen Basalt जैसी एसयूवी से होगा।

Citroen Basalt की भी हो चुकी है Crash Testing

टाटा कर्व के टेस्‍ट पहले Bharat NCAP की ओर से Citroen Basalt का भी Crash Test किया जा चुका है। कुछ समय पहले किए गए Crash Test में Citroen Basalt को चार स्‍टार मिल चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Maruti से लेकर Honda की ये पांच कारें नहीं हैं सुरक्षित, Crash Test में मिल चुकी है बेहद खराब रेटिंग