Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Harrier EV 4×4 भारतीय बाजार में जल्द मारेगी एंट्री, लॉन्च से पहले ये डिटेल्स आईं सामने

Curvv EV और Harrier EV दोनों को इसी वित्तीय वर्ष के अंदर भारत में लॉन्च किया जाएगा। आगामी Harrier EV को फ्लैगशिप कार के रूप में पेश किया जाएगा जिसकी संभावित शुरुआती कीमत 25 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से अधिक होगी। इलेक्ट्रिक मोटर फ्रंट एक्सल को पावर देगी जबकि दूसरी रियर एक्सल को चलाएगी जिससे ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम बनेगा। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 29 Jun 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Tata Harrier EV 4×4 जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Motors ने हाल ही में कहा है कि Curvv EV और Harrier EV दोनों को इसी वित्तीय वर्ष के अंदर भारत में लॉन्च किया जाएगा। कर्व ईवी के आने वाले महीनों में पेश किए जाने की उम्मीद है, जबकि हैरियर ईवी को इस वित्तीय वर्ष के अंत से पहले रिलीज किया जाना है।

दोनों मॉडलों को Bharat Mobility Global Expo 2024 में प्रोडक्शन रेडी वर्जन के साथ पेश किया गया था। आइए, जान लेते हैं कि अपकमिंग Tata Harrier EV 4×4 कितनी खास होने वाली है।

Tata Harier EV में क्या खास? 

आगामी Harrier EV को फ्लैगशिप कार के रूप में पेश किया जाएगा, जिसकी संभावित शुरुआती कीमत 25 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से अधिक होगी। हाल ही में सामने आई कुछ तस्वीरों से इसके डिजाइन का खुलासा हुआ है। इसके टेस्टिंग प्रोटोटाइप के माध्यम से यह पुष्टि की गई है कि Harrier EV के टॉप-एंड वेरिएंट में डुअल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप होगा।

यह भी पढ़े- Mahindra Thar 5-door का प्रोडक्शन हुआ शुरू, अगस्त में लॉन्च होने की पूरी संभावना

बैटरी, मोटर और रेंज 

इलेक्ट्रिक मोटर फ्रंट एक्सल को पावर देगी, जबकि दूसरी रियर एक्सल को चलाएगी, जिससे ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम बनेगा। Harrier EV में संभवतः 60 kWh का बैटरी पैक होगा, जो एक बार चार्ज करने पर 500 किमी से अधिक की रेंज प्रदान करेगा।

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन 

प्रोडक्शन मॉडल का समग्र डिजाइन कॉन्सेप्ट वर्जन से काफी मिलता-जुलता होगा। स्पाई शॉट्स में नए डिजाइन किए गए एलॉय व्हील्स और फ्रंट फेशिया का एक सेट दिखाया गया है, जिसमें क्लोज्ड-ऑफ ग्रिल सेक्शन, नए बंपर, ज्यादा आधुनिक लाइटिंग सिग्नेचर और बहुत कुछ है। इसमें V2L और V2V चार्जिंग के साथ-साथ फास्ट चार्जिंग क्षमताएं भी होंगी।

प्लेटफॉर्म 

Harroer EV को Acti.ev प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया जाएगा, इससे पहले इस साल की शुरुआत में लॉन्च की गई Punch EV और Curvv EV के आने वाले इलेक्ट्रिक वर्जन के बाद यह मॉडल आएगा। भारतीय बाजार में यह Mahindra XUV.e8 को कपीट करेगी और इसे 2025 की शुरुआत में लॉन्च किया जाना है।

यह भी पढ़ें- India vs South Africa Final: आनंद महिंद्रा ने किया टीम इंडिया का हौसला अफजाई, कही ये बात