Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat NCAP 1 अक्टूबर से हो सकता है लागू, जानिए क्या है इसकी खास बातें

यह भी उम्मीद की जाती है कि सरकार को सुरक्षित कार बनाने वाले ओईएम को कुछ लाभ देना चाहिए ताकि उन्हें ऐसा करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इससे ओईएम को अपनी कारों को अधिक सुरक्षित बनाने और उचित कीमतों पर भारतीय ग्राहकों को पेश करने के लिए प्रोत्साहित किया। आइये जानते हैं क्या होता है भारत एनकैप। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 17 Jul 2023 02:10 PM (IST)
Hero Image
TATA, Mahindra And more Auto manufactures support Bharat NCAP

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति सुजुकी, टोयोटा मोटर, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्कोडा, किआ जैसे कार निर्माताओं ने भारत एनसीएपी को सराहा है। कयास लगाया जा रहा है कि भारत एनकैप को भारत में 1 अक्टूबर को लागू कर दिया जाएगा। लॉन्च से पहले ही भारत के टॉप कार बनाने वाली कंपनियों ने नई प्रणाली का स्वागत किया है।

भारत में अधिकांश प्रमुख कार मैन्युफैक्चरर्स का कहना है कि भारत एनकैप देश में बेची जाने वाली कारों में सुरक्षा में सुधार के लिए सही दिशा में एक कदम है। सेफ्टी के लिए जाने जानी वाली भारत की कंपनियां टाटा और महिंद्रा एंड महिंद्रा का कहना है कि भारत एनकैप प्रणाली का भारत में लागू होना एक साहसिक कदम है।

कंपनी का बयान

महिंद्रा एंड महिंद्रा में ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट डेवलपमेंट के प्रेसिडेंट वेलुसामी आर ने न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा कि महिंद्रा में हम मानते हैं कि यह सड़क परिवहन मंत्रालय के साहसिक कदमों में से एक है और हम भारत एनकैप के कार्यान्वयन का स्वागत करते हैं। यह भी उम्मीद की जाती है कि सरकार को सुरक्षित कार बनाने वाले ओईएम को कुछ लाभ देना चाहिए, ताकि उन्हें ऐसा करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इससे ओईएम को अपनी कारों को अधिक सुरक्षित बनाने और उचित कीमतों पर भारतीय ग्राहकों को पेश करने के लिए प्रोत्साहित किया।

क्या होता है भारत एनकैप

जैसे कि पहले ग्लोबल एनकैप और लैटिन एनकैप गाड़ियों की क्रैश टेस्ट करते उसकी सुरक्षा रेटिंग देती थी। ठीक वैसे ही अब ये काम भारत एनकैप करेगा। बस फर्क इतना है कि भारत में होने वाले क्रैश टेस्ट में भारत के सड़कों और ड्राइविंग बिहेवेयर को अधिक महत्व देते हुए टेस्ट किया जाएगा। ताकि लोग सुरक्षित ड्राइविंग एक्सपीरिएंस का मजा ले सकें।

विभिन्न देशों का अपना कार मूल्यांकन कार्यक्रम (एनसीएपी) है। भारत में इसे भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (बीएनसीएपी) कहा जाएगा। भारत ने 2014-2015 में कार मूल्यांकन कार्यक्रम लाने की आवश्यकता पर चर्चा शुरू की गई थी और अब इसे शुरु किए जाने की तैयारी हो रही है। NCAP के लिए वैश्विक विचार कारों को आगे की सीटों पर वयस्कों और पीछे की सीटों पर बच्चों के लिए सुरक्षित बनाना है। एनसीएपी यह आकलन करता है कि दुर्घटना की स्थिति में कार कितनी सुरक्षित है।