Move to Jagran APP

Tata Motors की देश के EV सेगमेंट पर राज करने की तैयारी, कहा- 2030 तक 50 प्रतिशत इलेक्ट्रिक कार करेंगे सेल

कंपनी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि हमारे पोर्टफोलियो में ईवी योगदान 5 वर्षों में बढ़कर 25 प्रतिशत और 2030 तक 50 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना है। इलेक्ट्रिक कारें धीरे-धीरे देश में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। टाटा मोटर्स के पास अब तक खेल का मैदान लगभग खाली है क्योंकि उसके अधिकांश प्रतिद्वंद्वियों के पास या तो किफायती मूल्य वर्ग में कोई ईवी नहीं है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 28 Jun 2023 05:26 PM (IST)
Hero Image
Tata Motors is confident that EVs accounting for 50 percent of all its car sales by 2030

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बेचने वाली कंपनियों में शुमार Tata Motors ने घोषणा करते हुए कहा है कि कंपनी आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट के अंदर काफी उन्नति करने वाली है।

कंपनी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि हमारे पोर्टफोलियो में ईवी योगदान 5 वर्षों में बढ़कर 25 प्रतिशत और 2030 तक 50 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना है। क्या है टाटा की योजना और वो कैसे कर रही है काम, आइए जान लेते हैं।

Tata करेगी EV सेगमेंट पर राज?

भले ही विकल्प अभी भी सीमित हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक कारें धीरे-धीरे देश में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। टाटा मोटर्स के पास अब तक खेल का मैदान लगभग खाली है क्योंकि उसके अधिकांश प्रतिद्वंद्वियों के पास या तो 'किफायती' मूल्य वर्ग में कोई ईवी नहीं है या फिर कैसा भी इलेक्ट्रिक वाहन नहीं है। लेकिन प्रतिस्पर्धा बढ़ने के बावजूद, कंपनी को उम्मीद है कि भारत में उसकी कुल कार बिक्री का लगभग 50 प्रतिशत उसके इलेक्ट्रिक मॉडल से आएगी।

2022-23 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में, टाटा मोटर्स ने रेखांकित किया कि भारत में ईवी सेगमेंट लगातार मजबूत होता जाएगा और वह इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए तैयार है। रिपोर्ट में कहा गया है, "हमारे पोर्टफोलियो में ईवी योगदान 5 वर्षों में बढ़कर 25 प्रतिशत और 2030 तक 50 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना है।"

Tata Motors की क्या है तैयारी?

टाटा मोटर्स ने 2022-23 में 50,043 इलेक्ट्रिक कार यूनिट बेची हैं। ये देखते हुए कि भारत में कुल इलेक्ट्रिक कार बाजार फिलहाल अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, ये काफी प्रभावशाली आंकड़ा है। कंपनी द्वारा पेश किए गए मॉडलों की कोई वास्तविक प्रतिस्पर्धा नहीं है, क्योंकि महिंद्रा ने हाल ही में अपनी XUV400 लॉन्च की है जबकि अन्य का कोई प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी नहीं है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि एमजी मोटर इंडिया कॉमेट ईवी की पेशकश कर रही है, जबकि सिट्रोएन टाटा ईवी के कुछ मॉडलों के समान मूल्य सीमा में E-C3 की पेशकश कर रही है।

वहीं, कंपनी ने इस साल जनवरी में हुए ऑटो एक्सपो 2023 में Safari EV को निकट-उत्पादन के रूप में प्रदर्शित किया था और इसे जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। साथ ही आने वाले दिनो में कर्व और अविन्या जैसे मॉडलों को भी इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किए जाने की संभावना है।