Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata की इलेक्ट्रिक कारों का देश में लहरा रहा परचम, कुछ ही सालों में बिकीं 1 लाख से अधिक EV

टाटा मोटर्स अपने ईवी पोर्टफोलियो का और विस्तार करने की योजना बना रही है। इसकी 2024 तक चार नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की योजना है। इनमें नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट पंच ईवी हैरियर ईवी और कर्व ईवी शामिल हैं। कंपनी के मुताबिक टाटा ईवी ने 1.4 अरब किलोमीटर की दूरी तय की है। टाटा का दावा है कि उन्होंने आखिरी 50000 ईवी केवल 9 महीनों में बेची हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 12 Aug 2023 12:01 PM (IST)
Hero Image
भारत में बिकीं टाटा मोटर्स की 1 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मार्केट में कब्जा जमाया हुआ है। टाटा मोटर्स ने 1 लाख से अधिक ईवी की बिक्री करके एक नया माइल्ड स्टोन प्राप्त किया है। कंपनी आने वाले सालों में एक से बढ़कर एक ईवी को लॉन्च करने के लिए तैयार है। वर्तमान में टाटा मोटर्स की सबसे अधिक कारें बिकती हैं।

टाटा मोटर्स ने दर्ज की ये कामयाबी

इस अवसर को चिह्नित करने के लिए टाटा मोटर्स ने एक ड्रोन शो का आयोजन किया, जिसमें पिछले 3 वर्षों में बेची गई पहली 10,000 ईवी से लेकर 1,00,000 इकाइयों तक की अपनी यात्रा का प्रदर्शन किया गया। टाटा का दावा है कि उन्होंने आखिरी 50,000 ईवी केवल 9 महीनों में बेची हैं।

2024 तक टाटा लॉन्च करेगी ये 4 इलेक्ट्रिक कारें

टाटा मोटर्स अपने ईवी पोर्टफोलियो का और विस्तार करने की योजना बना रही है। इसकी 2024 तक चार नई' टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की योजना है। इनमें नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट, पंच ईवी, हैरियर ईवी और कर्व ईवी शामिल हैं।

कंपनी के मुताबिक टाटा ईवी ने 1.4 अरब किलोमीटर की दूरी तय की है। यह सूर्य की तीन परिक्रमा के बराबर है। ग्राहकों ने अपने ईवी के स्वामित्व के दौरान सामूहिक रूप से 2,19,432 टन CO2 उत्सर्जन और ईंधन लागत पर 7 अरब रुपये की बचत की है।

ऑटो एक्सपो में नजर आई थी ये कारें?

जानकारों का कहना ही कि कंपनी Harrier और Safari के अपडेटेड मॉडल को अगले साल की शुरूआत में लॉन्च कर सकती है। दोनों ही फेसलिफ्ट में परिचित स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन के साथ पूरी तरह से नया फ्रंट फेसिया मिल सकता है। नई SUVs की स्टाइलिंग Harrier EV कॉन्सेप्ट से प्रेरित होगी, जिसे 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था।