Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors लेकर आने वाली है इस साल कई दमदार गाड़ियां, जानें इनकी खासियत

Tata Motors कंपनी से ये उम्मीद की जा रही थी कि ये ऑटो एक्सपो में अपनी ईवी का प्रदर्शन करेगी। लेकिन कंपनी ने सीएनजी वेरिएंट को पेश किया है। लेकिन कंपनी इसे इस साल में लेकर आ सकती है। Tata Punch EV ALFA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी।(जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 19 Jan 2023 04:28 PM (IST)
Hero Image
TATA motors upcoming car see all list here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में सबसे बड़ी घरेलू वाहन निर्माता कंपनी में से एक Tata Motors है। कंपनी इस साल अपनी कई कारों को लॉन्च करने वाली है। वहीं 2022 में कंपनी ने अपनी Tiago, Tigor CNG, Tiago ev और Nexon EV Max को ब्रिकी में सबसे सफल बनाया है। चलिए आपको इस साल आने वाले 5 नए मॉडल्स की जानकारी देते हैं।

Tata Punch CNG

टाटा मोटर्स ने 2023 में टाटा पंच सीएनजी वेरिएंट को ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था। Tata Motors ने फरवरी 2022 में Tata Tiago और Tigor CNG को लॉन्च करके CNG सेगमेंट में प्रवेश किया। इसके इंजन की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर, NA पेट्रोल इंजन होगा जो 86 bhp की पावर और 113 Nm का टार्क जनरेट करता है। सीएनजी मोड में पावर और टॉर्क आउटपुट घटकर 72 बीएचपी और 95 एनएम टॉर्क हो जाएगा। गियर बॉक्स ऑप्शन में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। फीचर्स के तौर पर इसमें पंच प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, एलईडी डीआरएल, एलईडी टेललाइट्स, 16-इंच डुअल-टोन अलॉय व्हील्स, ऑटोमैटिक हेडलैंप्स, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रियर पार्किंग कैमरा, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, पडल लैंप आदि मिलता है।

Tata Punch EV

कंपनी से ये उम्मीद की जा रही थी कि ये ऑटो एक्सपो में अपनी ईवी का प्रदर्शन करेगी। लेकिन कंपनी ने सीएनजी वेरिएंट को पेश किया है। Tata Punch EV ALFA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। पंच EV उसी Ziptron इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होगी जो Tiago और Tigor EV को पावर देती है। टाटा पंच लगभग 90-100 hp की शक्ति और 170-200 Nm का टार्क जनरेट कर सकती होगी। इसमें दो बैटरी का ऑप्शन - मध्यम  और लंबी रेंज का मिलता है। आईसीई वेरिएंट से अलग दिखने के लिए बाहरी और आंतरिक हिस्सों में काफी बदलाव किया जाएगा।

Tata Altroz CNG

पंच सीएनजी के साथ , Altroz CNG के टेस्ट म्यूल को भारतीय सड़कों पर कई बार देखा गया है। सीएनजी किट 1.2-लीटर से एस्पिरेटेड 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ मिलकर काम करेगी जो वर्तमान में 86 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। अल्ट्रोज़ सीएनजी आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, फ्रंट में डुअल एयरबैग और कैमरा, एबीएस और ईबीडी के साथ रियर पार्किंग सेंसर के साथ आएगी।

Tata Harrier and Safari Red Dark Editions

टाटा मोटर्स ने 2023 ऑटो एक्सपो में हैरियर और सफारी एसयूवी के रेड डार्क एडिशन को प्रदर्शित किया है। हैरियर और सफारी के रेड डार्क एडिशन में स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में काफी बदलाव किए गए हैं।फीचर्स के तौर पर इसमें ADAS, रेड-सीट अपहोल्स्ट्री, एक नया 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक 360-डिग्री कैमरा मिलता है।

Tata Altroz Racer

वाहन निर्माता कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2023 में Altroz के अधिक स्पोर्टी वेरिएंट Altroz Racer का प्रदर्शन किया था। फीचर्स के रूप में इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक अपडेटेड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टाटा की नवीनतम 10.25 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन भी दिया गया है। अल्ट्रोज़ रेसर में हुड के नीचे 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो टाटा नेक्सन के जैसा है। 

ये भी पढ़ें-

विदेशों में भी सिर चढ़ कर बोल रहा Maruti Suzuki का जांदू, Grand Vitara के दीवाने हुए लोग

इलेक्ट्रिक गाड़ियों के खरीदार तो बहुत हैं लेकिन सामने आ जाती है ये अड़चन, कैसे निपटेगी ईवी इंडस्ट्री