Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors की नई कारों में मिलेगा बिल्ट-इन Alexa, वॉइस कमांड से एक्सेस कर पाएंगे काम के फीचर्स

Amazon ने आज घोषणा करते हुए कहा है कि उसने Alexa को Tata Motors के नई कारों में पेश करने के लिए हाथ मिलाया है। Tata की नई कारों में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो ग्राहक Alexa से अंग्रेजी हिंदी या हिंग्लिश में एयर कंडीशनिंग का तापमान बदलने फ्लो को एडजस्ट करने स्क्रीन का ब्राइटनेस मैनेज करने और सनरूफ खोलने/बंद करने जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 19 Oct 2023 03:24 PM (IST)
Hero Image
Tata Motors की नई कारों में बिल्ट-इन अलेक्सा ऑफर किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Amazon ने आज घोषणा करते हुए कहा है कि उसने Alexa को Tata Motors के नई कारों में पेश करने के लिए हाथ मिलाया है। नई Nexon, Nexon.ev, Harrier और Safari में Alexa बिल्ट-इन मिलेगा और कंपनी ने कहा कि ये वाहन एक इनोवेटिव डिजिटल डिजाइन दृष्टिकोण के साथ आएंगे।

Alexa के जुड़ने से मिलेगा ये फायदा

Tata की नई कारों में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो ग्राहक Alexa से अंग्रेजी, हिंदी या हिंग्लिश में एयर कंडीशनिंग का तापमान बदलने, फ्लो को एडजस्ट करने, स्क्रीन का ब्राइटनेस मैनेज करने और सनरूफ को खोलने/बंद करने जैसे सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आफ कार चलाते समय बोलते हैं कि, एलेक्सा सनरूफ खोलो/बंद करो या एलेक्सा, तापमान को 20 डिग्री पर सेट करो, तो ऐसे में आपकी बस एक वॉइस कमांड से काम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- 7 एयरबैग वाली टाटा की ये दमदार कार डीलरशिप पर पहुंचना हुई शुरू, मात्र 25 हजार रुपये में कर सकते हैं बुक

इसके अलावा ग्राहक वाहन के अंदर 360-डिग्री कैमरे को भी नियंत्रित कर सकते हैं। Alexa म्यूजिक भी प्ले कर सकता है, ऑडियोबुक सुना सकता है, आप इससे चुटकुले पूछ सकते हैं, गेम खेल सकते हैं, नेविगेट कर सकते हैं और ट्रैफिक की जांच सहित अन्य कई कार्य कर सकते हैं।

अमेजन इंडिया के एलेक्सा के निदेशक और कंट्री मैनेजर दिलीप आर.एस. ने इसको लेकर कहा,

हम पहले से ही अपने जीवन के कई पहलुओं में एआई का अनुभव कर रहे हैं और ये बढ़ता रहेगा। एलेक्सा एआई के साथ हमने वॉयस इंटरैक्शन की क्षमता को सहजता से एकीकृत किया है। टाटा मोटर्स के साथ यह सहयोग ग्राहकों को कार नियंत्रण और नेविगेशन के लिए अतिरिक्त कार्यक्षमता के साथ अपने घर से अपने टाटा मोटर्स वाहनों में एलेक्सा के बारे में जो कुछ भी वे जानते हैं और पसंद करते हैं उसका अनुभव जारी रखने में सक्षम करेगा।

Tata ने पेश की हैं 4 नई एसयूवी

Tata Nexon और Nexon.ev फेसलिफ्ट की बात करें तो दोनों कारों में एक नया डिजाइन, अतिरिक्त फीचर्स, बेहतर गतिशीलता और बहुत कुछ मिलता है। नेक्सन फेसलिफ्ट की कीमत 8.10 लाख रुपये से शुरू होकर 15.5 लाख रुपये तक जाती है और नेक्सन.ईवी की कीमत 14.74 लाख रुपये (सभी कीमतें एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

आपको बता दें कि 2023 Tata Harrier को 15.49 लाख रुपये के शुरुआती एक्स शोरूम प्राइस पर खरीदा जा सकता है। वहीं, Tata Safari भारतीय बाजार में 16.19 लाख रुपये शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें- Tata की इन धांसू गाड़ियों को खरीदने के बाद कितना करना होगा इंतजार, बुक करने से पहले चेक करें वेटिंग पीरियड