Move to Jagran APP

Tata Motors ने बताई Nexon CNG, Curvv और Sierra की लॉन्च टाइमलाइन; जानिए कब मारेंगी एंट्री

Tata Motors फिलहाल पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के सेल्स आंकड़ो में तीसरे नंबर पर मौजूद है। कंपनी अपने कुछ प्रमुख मॉडलों की मदद से अगले छह सालों में अपनी हिस्सेदारी 20 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहती है। टाटा मोटर्स ने पहले पुष्टि की है कि वे वित्त वर्ष 26 में भारतीय बाजार में सिएरा ईवी लॉन्च करेंगे। आइए इन अपकमिंग कारों के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Thu, 27 Jun 2024 02:00 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 02:00 PM (IST)
Tata Motors ने Nexon CNG, Curvv और Sierra की लॉन्च टाइमलाइन रिवील की है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Motors आने वाले दिनों में भारतीय बाजार के अंदर अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है। इसके तहत अगले दो सालों में कई नए मॉडल लॉन्च किए जाएंगे।

Tata Motors का फ्यूचर प्लान

Tata Motors फिलहाल पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के सेल्स आंकड़ो में तीसरे नंबर पर मौजूद है। कंपनी अपने कुछ प्रमुख मॉडलों की मदद से अगले छह सालों में अपनी हिस्सेदारी 20 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहती है। इन आने वाली टाटा कारों में कर्व एसयूवी, सिएरा ईवी और नेक्सन सीएनजी शामिल हैं। कार निर्माता ने भारत में इन वाहनों की लॉन्च टाइमलाइन को रिवील किया है।

लॉन्च टाइमलाइन आई सामने 

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने बुधवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं को बताया कि आने वाले दिनों में अन्य बॉडी-टाइप वाहनों की तुलना में एसयूवी के लिए ग्राहकों की पसंद और बढ़ने की संभावना है।

आगामी मॉडलों और अपेक्षित लॉन्च समयसीमा के बारे में विशेष रूप से बात करते हुए, चंद्रा ने कहा-

हमने अगले दो वर्षों में कर्व और सिएरा के लॉन्च की घोषणा कर दी है, जो हमें बढ़ते मिड-एसयूवी सेगमेंट पर कब्जा करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें- ऑफ रोडिंग एसयूवी में मिलती है 4x4 की बैजिंग, लेकिन Force Gurkha में 4x4x4 क्‍यों लिखा जाता है, जानें डिटेल

अगले छह वर्षों में स्वच्छ ईंधन तकनीक के साथ इसकी कुल बाजार हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। चंद्रा ने कहा कि ईवी और सीएनजी-संचालित वाहनों को अधिक संख्या में आगे बढ़ाया जाएगा। टाटा द्वारा इस सेगमेंट में सबसे पहले नेक्सन सीएनजी लॉन्च करने की उम्मीद है।

टाटा मोटर्स ने पहले पुष्टि की है कि वे वित्त वर्ष 26 में भारतीय बाजार में सिएरा ईवी लॉन्च करेंगे। यह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए टाटा के जेन-2 प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है, जो पंच ईवी जैसी गाड़ियों का भी आधार है। टाटा मोटर्स ने पहले कहा था कि वह चालू वित्त वर्ष के दौरान कर्व एसयूवी लॉन्च करेगी। हालांकि, इसे और आगे बढ़ाए जाने की संभावना है।

कर्व एसयूवी पेट्रोल, डीजल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वर्जन में भी पेश की जाएगी। इसमें 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर डीजल इंजन होगा। उम्मीद है कि इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर तक की रेंज देगा।

यह भी पढ़ें- Hyundai ने दिखाई छोटी Electric Car, जानें कैसे हैं फीचर्स और कितनी मिलेगी Range


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.