Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors की नई Scrapping Facility पर ऐसे होगा काम, एक दिन में डिसेंबल किए जा सकेंगे 15 हजार वाहन

Tata Motors Scrapping Facility टाटा मोटर्स ने एक बयान में दावा किया है कि सूरत में ये नई वाहन स्क्रैपिंग सुविधा पर्यावरण के अनुकूल प्रक्रियाओं का उपयोग करती है और हर साल 15000 वाहनों को सुरक्षित और स्थायी रूप से डिसेंबल करने की क्षमता रखती है। नया वाहन स्क्रैपिंग सेंटर एक अत्याधुनिक सुविधा के रूप में आता है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 25 Sep 2023 01:37 PM (IST)
Hero Image
Tata Motors की नई Scrapping Facility गुजरात के सूरत में शुरू की गई है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors ने भारत में अपनी तीसरी पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग फैसिलिटी (RVSF) खोली है। कंपनी ने इसे गुजरात के सूरत में शुरू किया है। इसको लेकर ऑटो निर्माता का दावा है कि ये नई वाहन स्क्रैपिंग फैसिलिटी हर साल 15,000 वाहनों को रीसाइक्लिंग कर सकती है।

वाहन निर्माता ने आगे कहा कि नई सुविधा को Re.Wi.Re नाम दिया गया है, जिसका मतलब Recycle with Respect है। ये फैसिलिटी जयपुर और भुवनेश्वर के बाद घरेलू ऑटोमोबाइल निर्माता की ओर से तीसरी पेशकश है। आइए, RVSF के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

हर साल स्क्रैप होंगे 15 हजार वाहन

टाटा मोटर्स ने एक बयान में दावा किया है कि सूरत में ये नई वाहन स्क्रैपिंग सुविधा पर्यावरण के अनुकूल प्रक्रियाओं का उपयोग करती है और हर साल 15,000 वाहनों को सुरक्षित और स्थायी रूप से डिसेंबल करने की क्षमता रखती है। ऑटोमेकर ने इस वाहन स्क्रैपिंग फैसिलिटी को स्थापित करने के लिए श्री अंबिका ऑटो के साथ हाथ मिलाने का दावा किया है, जिसका उद्देश्य सभी ब्रांडों के एंड-पीएफ-लाइफ पैसेंजर और कमर्शियल वाहनों को स्क्रैप करना है।

कंपनी ने क्या कहा?

इस नई सुविधा के लॉन्च के बारे में बोलते हुए, टाटा मोटर्स के समूह मुख्य वित्तीय अधिकारी, पीबी बालाजी ने कहा कि Re.Wi.Re. सूरत में यह सुविधा जिम्मेदारीपूर्ण जीवन के अंत तक वाहन स्क्रैपिंग की दिशा में कंपनी की परिवर्तनकारी यात्रा के हिस्से के रूप में आती है।

उन्होने आगे कहा

"हमारी विश्व स्तर पर बेंचमार्क रीसाइक्लिंग प्रक्रियाओं के साथ, हमारा लक्ष्य उज्जवल भविष्य के लिए कचरे को कम करना है। हमें विश्वास है कि इन विकेंद्रीकृत सुविधाओं से हमारे ग्राहकों को लाभ होगा, आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा, रोजगार के अवसर पैदा होंगे और पर्यावरण के अनुकूल वाहन स्क्रैपिंग की आवश्यकता पूरी होगी।"

ऐसे होगी स्क्रैपिंग

नया वाहन स्क्रैपिंग सेंटर एक अत्याधुनिक सुविधा के रूप में आता है। Re.Wi.Re वाहन निर्माता ने दावा किया कि यह पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को नियोजित करने पर ध्यान देने के साथ सभी ब्रांड्स के पैसेंजर और कमर्शियल वाहनों के जीवन को खत्म करने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित वाहन स्क्रैपिंग सुविधा है। ये पैसेंजर और कमर्शियल वाहनों के लिए क्रमशः डेडिकेटेड लाइन-प्रकार और सेल-प्रकार निराकरण से लैस पूरी तरह से डिजिटल सुविधा के रूप में आने का दावा करता है।

साथ ही इसके सभी कामकाज कागज रहित होने का दावा किया गया है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने दावा किया है कि टायर, बैटरी, ईंधन, तेल, तरल पदार्थ और गैसों सहित विभिन्न कंपोनेंट्स को सुरक्षित रूप से नष्ट करने के लिए समर्पित स्टेशन हैं।