Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors पैसेंजर वाहन और कमर्शियल बिजनेस को करेगी अलग, ऐसे होगा शेयरों का बंटवारा

Tata Motors ने सोमवार को कहा कि उसके बोर्ड ने कंपनी को दो अलग-अलग लिस्टेड कंपनियों में विभाजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ऑटो प्रमुख ने एक नियामक फाइलिंग में कहा है कि कमर्शियल वाहन व्यवसाय और उससे संबंधित निवेश यूनिट में रखे जाएंगे जबकि पीवी (पैसेंजर वाहन) ईवी जेएलआर (जगुआर लैंड रोवर) सहित यात्री वाहन व्यवसाय और इससे संबंधित निवेश दूसरी यूनिट का हिस्सा होंगे।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 04 Mar 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
Tata Motors अपने बिजनेस को अलग-अलग करने वाली है।

पीटीआई, नई दिल्ली। Tata Motors ने सोमवार को कहा कि उसके बोर्ड ने कंपनी को दो अलग-अलग लिस्टेड कंपनियों में विभाजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब कंपनी की ओर से पैसेंजर व्हीकल और कमर्शियल व्हीकल के अलग-अलग बेचा जाएगा। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

अलग-अलग होगा बिजनेस

ऑटो प्रमुख ने एक नियामक फाइलिंग में कहा है कि कमर्शियल वाहन व्यवसाय और उससे संबंधित निवेश यूनिट में रखे जाएंगे जबकि पीवी (पैसेंजर वाहन), ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन), जेएलआर (जगुआर लैंड रोवर) सहित यात्री वाहन व्यवसाय और इससे संबंधित निवेश दूसरी यूनिट का हिस्सा होंगे।

यह भी पढ़ें- Car Radiator क्या होता है? देखरेख नहीं की तो हो जाएगी बड़ी दिक्कत; लाइफ बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

बराबट बटेंगे शेयर 

इसमें कहा गया है कि डिमर्जर को एनसीएलटी व्यवस्था योजना के माध्यम से लागू किया जाएगा और टीएमएल (टाटा मोटर्स लिमिटेड) के सभी शेयरधारकों के पास दोनों लिस्टेड संस्थाओं में समान शेयरधारिता बनी रहेगी। आपको बता दें कि बीएसई पर टाटा मोटर्स के शेयर सोमवार को 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 987.20 रुपये पर बंद हुए हैं।

यह भी पढ़ें- MG Hector को मिले दो नए Shine Pro और Select Pro वेरिएंट, जानिए पहले से कितना बदली

तीनों आटोमोटिव यूनिट स्वतंत्र रूप से करेंगे काम  

टाटा मोटर्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में मजबूत बदलाव की पटकथा लिखी है। उन्होंने कहा कि तीनों आटोमोटिव कारोबार यूनिट अब स्वतंत्र रूप से काम कर रही हैं और लगातार प्रदर्शन कर रही हैं। इस बंटवारे से कंपनियों को अपना ध्यान केंद्रित करने और बाजार के अवसरों का बेहतर ढंग से लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

चंद्रशेखरन ने कहा कि बंटवारा योजना आने वाले महीनों में बोर्ड के सामने पेश जाएगी। इससे संबंधित सभी आवश्यक मंजूरी प्रक्रिया अगले 12-15 महीनों में पूरी होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इस बंटवारे का कर्मचारियों, ग्राहकों और हमारे कारोबारी भागीदारों पर कोई प्रतिकूल असर नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- कार में क्‍यों लगाना चाहिए Dashcam, खरीदने से पहले रखें किन बातों का ध्‍यान