Move to Jagran APP

Tata Motors अगले महीने से बढ़ाने जा रही अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतें, जानें वजह

साल 2022 में कई वाहन निर्माण करने वाले कंपनियों ने अपनी वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करने की सूचना मिली थी वहीं टाटा मोटर्स भी अगले महीने से अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2-2.5 फीसदी तक की वृद्धी करने वाली है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Wed, 23 Mar 2022 08:01 AM (IST)
Hero Image
अप्रैल से टाटा मोटर्स के कमर्शियल वाहनों की कीमतों में होगी वृद्धी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स की कारों को देश में काफी पसंद किया जाता है, यही वजह है कि टाटा की गाड़ियां बिक्री मामलों में भी आगे हैं। टाटा मोटर्स ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है, जहां कंपनी अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2 फीसदी से लेकर 2.5 फीसदी तक बढ़ोतरी की है। हालांकि, नई कीमतों में बढ़ोतरी गाड़ियों के मॉडल और वेरिएंट के अनुसार है। कंपनी नई कीमतों को 2 अप्रैल से लागू करेगी।

टाटा मोटर्स ने अपने रेग्यूलेट्री फाइलिंग के दौरान कहा कि वाहन में लगने वाले सामान जैसे- स्टील, एल्मुनियम और कॉपर की कीमतों में लगातार वृद्धी हो रही है, जिसके चलते वह अपनी कीमतों में बढ़ोतरी कर रहे हैं। अन्य रॉ मेटिरियलों के भी दामों में इजाफा देखने को मिल रहा है, इसलिए कंपनी अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है।

पिछले सप्ताह ईवी गाड़ी के बढ़े थे दाम

पिछले सप्ताह Tata Motors ने Nexon इलेक्ट्रिक SUV की कीमतों में वृद्धि की है। टाटा की ये इलेक्ट्रिक SUV 25,000 रुपये महंगी हो गई है। नई कीमतों की बात करें तो अब इसकी कीमत 14.54 लाख रुपये से 17.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) के बीच हो गई है। कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद Nexon EV अभी भी भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक SUV है।

Tata Nexon Electric इस समय भारतीय बाजार में 5 वेरिएंट्स - XM, XZ+, XZ+ Lux, XZ+ Dark और XZ+ Lux Dark वेरिएंट में उपलब्ध है। एंट्री-लेवल XM और XZ+ वेरिएंट महाराष्ट्र सरकार की EV पॉलिसी द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के लिए योग्य हैं। ग्राहक 2.5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें 1 लाख रुपये का अर्ली बर्ड इंसेंटिव भी शामिल है। यह 31 मार्च 2022 तक वैध है।

रिपोर्ट्स की मानें तो, टाटा नेक्सन अपने लॉन्ग-रेंज वर्जन पर काम कर रही है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसके बारे में कोई ऑफिसियल जानकारी नहीं दी है। नया मॉडल कुछ मैकेनिकल अपग्रेड के साथ बड़े बैटरी पैक के साथ आएगा। कथिततौर पर टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक कार नए बड़े 40kWh बैटरी पैक के साथ आ सकता है।