Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors जल्द लॉन्च करेगी 2 नई Electric SUV, सिंगल चार्ज पर तय करेंगी 500 KM की दूरी

Tata Motors जल्द ही अपने EV Lineup को बढ़ाने वाली है और निकट भविष्य में 2 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने वाली है। टाटा ने आखिरकार Curvv EV की लॉन्च टाइमलाइन रिवील कर दी है और उम्मीद है कि ये जुलाई-सितंबर 2024 के दौरान पेश की जाएगी। हैरियर ईवी को हाल ही में प्रदर्शित किया गया था और इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 05 Mar 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
Tata Motors जल्द ही 2 नई Electric SUV लॉन्च करेगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी Electric Car कंपनी Tata Motors जबरदस्त परफॉरमेंस कर रही है। कंपनी जल्द ही अपने EV Lineup को बढ़ाने वाली है और निकट भविष्य में 2 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने वाली है। इनमें Tata Curvv EV और Tata Harrier EV शामिल है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Tata Curvv EV

टाटा ने आखिरकार Curvv EV की लॉन्च टाइमलाइन रिवील कर दी है और उम्मीद है कि ये जुलाई-सितंबर 2024 के दौरान पेश की जाएगी। कार का एक्सटीरियर डिजाइन उस मॉडल के समान होगा, जिसे हाल ही में आयोजित भारत मोबिलिटी एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। इसका मतलब है कि इसमें एलईडी डीआरएल मिलेंगे। वाहन के दोनों ओर जो एक एलईडी पट्टी के माध्यम से जुड़ा होगा।

यह भी पढ़ें- Bajaj Pulsar NS200 vs TVS Apache RTR 200 4V: किसे खरीदना फायदे का सौदा? यहां जान लीजिए

इसका इंटीरियर काफी लग्जरी होने वाला है और ये हाल ही में लॉन्च की गई नेक्सन फेसलिफ्ट से बेहतर होने वाली है। उम्मीद है कि इसमें एक पैनोरमिक सनरूफ, टू-स्पोक मल्टी-फंक्शन फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट के लिए दो 10.2-इंच स्क्रीन, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल शामिल होंगे।

हमारा मानना है कि इसका बैटरी पैक नेक्सॉन ईवी के बैटरी पैक से थोड़ा बड़ा होगा, क्योंकि टाटा का दावा है कि कर्व ईवी आपको 500 किमी की ड्राइव करने योग्य रेंज देगी। कर्व ईवी में फास्ट चार्जिंग फीचर भी मिलेगा और उम्मीद है कि इसकी कीमतें 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के करीब होंगी।

Tata Harrier EV

हैरियर ईवी को हाल ही में भारत मोबिलिटी एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था और इसे इस साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत लगभग 25 लाख रुपये होने की उम्मीद है। इसका एक्सटीरियर काफी हद तक हैरियर फेसलिफ्ट के समान रहेगा, जिसे पिछले साल के अंत में लॉन्च किया गया था और इसमें पैनोरमिक सनरूफ, एलईडी डीआरएल के साथ स्प्लिट हेडलैम्प्स होंगे जो एक एलईडी स्ट्रिप के माध्यम से जुड़े हैं।

इंटीरियर भी काफी प्रीमियम होने की उम्मीद है। इसमें 12.3-इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट और 10.2-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड सीट्स, 7 एयरबैग, पैनोरमिक सनरूफ, एक जेस्चर-कंट्रोल्ड पावर्ड टेलगेट और लेवल 2 एडास सुइट शामिल हैं।

बैटरी पैक का विवरण अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन हम जानते हैं कि इसकी ड्राइव करने योग्य रेंज लगभग 500 किमी होगी। इसे Tata के Gen2 आर्किटेक्चर पर आधारित किया जाएगा और दिलचस्प बात यह है कि इसमें AWD वेरिएंट होने की उम्मीद है, जिसमें दोनों एक्सल पर एक मोटर होगी।

यह भी पढ़ें- Ducati ने अपनी Scrambler के लिए पेश की नई Accessories, पहले से एडवांस हो जाएगी बाइक