Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors भारतीय बजार में लॉन्च करेगी ये 4 नई Electric Cars, जानें डिटेल्स

Tata Curvv EV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जो कि शानदार कर्व कॉन्सेप्ट पर आधारित है। इसका कूप डिजाइन आकर्षक बना हुआ है। टाटा मोटर्स भारतीय बाजार में सफारी ईवी भी पेश कर सकती है। उम्मीद है कि इसमें मौजूदा फेसलिफ्टेड सफारी जैसा ही डिजाइन होगा। टाटा अविन्या एक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। आइए इन अपकमिंग EVs के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 12 Jun 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Tata Motors भारतीय बजार में ये 4 नई Electric Cars लॉन्च करेगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Electric Vehicles के मामले में Tata Motors देश की सबसे अग्रणी कंपनी है। मौजूदा समय में EV बाजार के अंदर टाटा का 73 प्रतिशत मार्केट शेयर है कंपनी ने 1.50 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक कार बेची हैं। इस गति को बनाए रखने के लिए कंपनी की ओर से कई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी है। आइए, इन अपकमिंग कारों के बारे में जान लेते हैं।

Tata Curvv EV

Tata Curvv EV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो कि शानदार कर्व कॉन्सेप्ट पर आधारित है। इसका कूप डिजाइन आकर्षक बना हुआ है। प्रोडक्शन रेडी वर्जन के लिए कई इंटीरियर अपडेट की उम्मीद है। बैटरी के स्पेसिफिकेशन अभी तक सामने नहीं आए हैं, लेकिन इसकी ड्राइविंग रेंज 450-500 किलोमीटर होने की उम्मीद है।

Tata Harrier EV

ऑटो एक्सपो में अपनी शुरुआत के बाद, हैरियर ईवी अपने कॉन्सेप्ट समकक्ष से मिलते-जुलते डिजाइन के साथ बाजार में आने के लिए तैयार है। इसे टाटा के जेन2 आर्किटेक्चर पर बनाया गया है और इसे AWD सहित कई तरह के ड्राइव विकल्पों के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि, बैटरी स्पेसिफिकेशन की जानकारी अभी तक नहीं है, लेकिन 500 किलोमीटर की रेंज की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- कैसे Zero Down Payment पर घर लाएं कार? गाड़ी खरीदने का बना रहे हैं मन, तो जानें पूरी डिटेल

Tata safari EV

टाटा मोटर्स भारतीय बाजार में सफारी ईवी भी पेश कर सकती है। उम्मीद है कि इसमें मौजूदा फेसलिफ्टेड सफारी जैसा ही डिजाइन होगा और इसमें हैरियर ईवी से ईवी पावरट्रेन लिए जाएंगे। इसलिए, सफारी का नया अवतार 2024 के अंत तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो जाएगा।

Tata Avinya

टाटा अविन्या एक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो इस बात का संकेत है कि कार को केवल इलेक्ट्रिक अवतार में ही लॉन्च किया जाएगा। डिजाइन की बात करें, तो अविन्या कॉन्सेप्ट को भविष्य की तरह ही बनाया गया है।

टाटा के तीसरी पीढ़ी के EV प्लेटफॉर्म पर आधारित होने के कारण, ऐसा कहा जाता है कि अविन्या की रेंज 500 किमी से अधिक होगी। टाटा कर्व की तरह, इसमें इंटीग्रेटेड डिस्प्ले के साथ दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिए जाएंगे। इसमें प्रत्येक सीट के हेडरेस्ट के पास स्पीकर और डोर पैड पर इंटीग्रेटेड एसी वेंट भी हैं।

यह भी पढ़ें: New-gen MINI Cooper S और Countryman की प्री-बुकिंग हुई शुरू, जानिए कितनी खास होंगी ये प्रीमियम गाड़ियां