Move to Jagran APP

Electric अवतार में जल्द आने वाली है TATA NANO, जानिए इस पर क्या कहती है रिपोर्ट

इस गाड़ी में पुराने नैनो की तुलना में लंबा व्हीलबेस और जगहदार इंटीरियर मिल सकता है। भारत हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि देख रहा है और नैनो ईवी बाजार में अपने लिए जगह बना सकती है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Mon, 26 Dec 2022 08:13 AM (IST)
Hero Image
टाटा नैनो ईवी में क्या कुछ मिलेगा खास?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑटोमोबाइल दिग्गज टाटा मोटर्स ने 2008 में नैनो लॉन्च की थी, जिसे दुनिया की सबसे सस्ती कार में से टॉप पर रखा गया था, लेकिन इस गाड़ी को किसी कारण बस कंपनी को बंद करना पड़ा। हालांकि, कंपनी नैनो ब्रांड नेम को फिर से एक बार जीवित करने के लिए इसका इलेक्ट्रिक वेरिएंट को जल्द पेश करने की योजना बना रही है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसके बारे में कोई ऑफिसियल जानकारी नहीं दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, नैनो ईवी में बड़ा डेटाइम रनिंग लाइट (डीआरएल) और कॉम्पैक्ट हेडलैंप हो सकता है। एम्बेलिश्ड साइड पैनल के अलावा बम्पर सेक्शन में स्माइली इफेक्ट हो सकता है। रार के दरवाजे में सी-पिलर पर हैंडल होंगे। व्हील्स को कॉर्नर पर प्लेस किया जा सकता है जिसका मतलब है इस गाड़ी में पुराने नैनो की तुलना में लंबा व्हीलबेस और जगहदार इंटीरियर मिल सकता है। भारत हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि देख रहा है और नैनो ईवी बाजार में अपने लिए जगह बना सकती है।

नैनो इलेक्ट्रिक की शुरुआत के साथ, कार निर्माता माइक्रो-ईवी सेगमेंट में फर्स्ट-मूवर एडवांटेज हासिल करने की कोशिश कर सकता है। मीडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में एंट्री-लेवल हैचबैक का दबदबा है।

पहले से टाटा के कर्मचारी इस्तेमाल कर रहे NANO EV

TATA NANO का ईवी वर्जन को पहले से ही कंपनी अपने इस्तेमाल में ला रही है। हालांकि, टाटा नैनों की यह इलेक्ट्रिक कार आम जनता के लिए नहीं है। कंपनी ने इसे अपने कर्मचारियों के मोबिलिटी सर्विस के लिए तैयार किया था। इस कार में 72 वोल्ट का इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर पर बनाया गया है जो टाटा नेक्सान में देखने को मिलता है। जो 48 वोल्ट सिस्टम से कहीं अधिक पावर फूल है। इसी सिस्टम से टाटा नैनों सिंगल चार्ज पर दमदार माइलेज दे रहा है। लेकिन जो आम जनता के लिए कंपनी नैनो ईवी लाने जा रही है वो इससे अलग हो सकता है।

यह भी पढ़ें

रात में कार से घूमने का शौक है तो लगवाए Hummer लाइट, करें सुरक्षित सफर

नए साल के जोश में न खोएं होश! वाहन चलाते समय जरूर बरतें ये सावधानी