Move to Jagran APP

Maruti Brezza CNG को चुनौती देने सितंबर में आएगी Tata Nexon CNG, मिलेगी डबल सिलेंडर तकनीक

भारतीय बाजार में कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में किआ से लेकर हुंडई तक अपनी एसयूवी को ऑफर करती हैं। लेकिन काम्‍पैक्‍ट एसयूवी के सेगमेंट में सीएनजी तकनीक के सिर्फ मारुति की ओर से Brezza को ऑफर किया जाता है। अब मारुति की इस एसयूवी को चुनौती देने के लिए जल्‍द ही Tata Nexon को सीएनजी के साथ लाया जाएगा। कंपनी इसे कब लॉन्‍च करेगी। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 25 Jul 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Tata Motors की Nexon को CNG में कब तक लॉन्‍च किया जाएगा। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता Tata Motors की ओर से भारतीय बाजार में कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में ऑफर की जाने वाली Tata Nexon के CNG वेरिएंट को जल्‍द ही लॉन्‍च किया जा सकता है। कंपनी की इस एसयूवी में किस तकनीक के साथ सीएनजी वेरिएंट को कब तक लॉन्‍च किया जाएगा। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

सितंबर में लॉन्‍च होगी Nexon CNG

टाटा मोटर्स सितंबर महीने में Nexon के CNG वर्जन को लॉन्‍च (Tata nexon cng launch Date) कर सकती है। हालांकि कंपनी की ओर से इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेस्टिवल सीजन के आस-पास इसे लाया जा सकता है।

मिलेगी खास तकनीक

कंपनी की ओर से सीएनजी नेक्‍सन को नई ड्यूल सिलेंडर तकनीक के साथ लाया जाएगा। जिससे बूट स्‍पेस में सामान रखने के लिए पूरी जगह मिल पाएगी। कंपनी ड्यूल सिलेंडर तकनीक को जनवरी 2023 में हुए ऑटो एक्‍सपो और फरवरी 2024 में हुए भारत मोबिलिटी में शोकेस कर चुकी है।

यह भी पढ़ें- Compact SUV सेगमेंट की गाड़ी को July 2024 में है घर लाना, जानें किस पर करना होगा कितना इंतजार

कितना दमदार इंजन

टाटा नेक्‍सन सीएनजी में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता के रेवोट्रॉन इंजन (Tata Nexon CNG engine) का उपयोग करेगी। जिससे इसे 73.5 पीएस की पावर और 103 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। एसयूवी में छह स्‍पीड गियरबॉक्‍स का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके साथ इसमें सीएनजी पर स्‍टार्ट करने वाले फीचर को भी दिया जाएगा।  

किसे मिलेगी चुनौती

कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में सिर्फ Maruti Brezza को ही CNG तकनीक के साथ ऑफर किया जाता है। ऐसे में लॉन्‍च होने के बाद Tata Nexon CNG का सीधा मुकाबला मारुति की ब्रेजा सीएनजी के साथ होगा।

कितनी होगी कीमत

कंपनी की ओर से अभी नेक्‍सन के पेट्रोल वेरिएंट को 7.99 लाख रुपये की शुरुआती एक्‍स शोरूम कीमत पर ऑफर किया जाता है। लेकिन इसके बेस वेरिएंट की जगह सीएनजी तकनीक को प्‍योर और क्रिएटिव वेरिएंट में दिया जा सकता है और पेट्रोल वर्जन के मुकाबले सीएनजी वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत में 60 से 80 हजार रुपये की बढ़ोतरी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- Black Edition: किन एसयूवी में मिलता है ब्‍लैक एडिशन, जानें कितनी है कीमत