Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Nexon EV और Tiago EV के घट गए दाम, कीमतों में हुई 1.2 लाख रुपये तक की कटौती

Tata Motors ने Nexon EV और Tiago EV को सस्ता कर दिया है। इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे बड़े लागत कारकों में से एक बैटरी पैक है। कंपनी की ओर से टियागो ईवी की कीमत में 70 हजार रुपये की कमी की गई है और अब ये 7.99 लाख एक्स-शोरूम से शुरू होती है। वहीं नेक्सॉन ईवी की कीमत में 1.2 लाख रुपये तक की कटौती हुई है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 13 Feb 2024 01:03 PM (IST)
Hero Image
Tata Nexon EV और Tiago EV की कीमतों में कटौती की गई है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Motors ने Nexon EV और Tiago EV को सस्ता कर दिया है। इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे बड़े लागत कारकों में से एक बैटरी पैक है। हाल ही में बैटरी सेल की कीमतें थोड़ी कम हुई हैं और इस वजह से हमें इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। आइए, दोनों Evs के अपडेटेड प्राइस के बारे में जान लेते हैं।

Nexon EV की कीमतों में 1.2 लाख रुपये की कटौती

कंपनी की ओर से टियागो ईवी की कीमत में 70 हजार रुपये की कमी की गई है और अब ये 7.99 लाख एक्स-शोरूम से शुरू होती है। वहीं, नेक्सॉन ईवी की कीमत में 1.2 लाख रुपये तक की कटौती हुई है। इस इलेक्ट्रिक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को अब आप 14.49 लाख एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत पर खरीद सकते हैं, जबकि लॉन्ग रेंज वर्जन 16.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होता है।

यह भी पढ़ें- Triumph Scrambler 1200 X भारत में हुई लॉन्च, 11.83 लाख रुपये है शुरुआती कीमत; जानिए फीचर्स

टाटा मोटर्स के अनुसार, हाल ही में लॉन्च की गई Punch EV की शुरुआती कीमतें अपरिवर्तित हैं, क्योंकि वे पहले से ही निकट भविष्य में बैटरी की कीमत में कमी का अनुमान लगा रहे हैं। इस कीमत में कटौती के बारे में बोलते हुए, टीपीईएम के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी, विवेक श्रीवत्स ने कहा-

बैटरी की लागत ईवी की कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा है। हाल के दिनों में बैटरी सेल की कीमतों में नरमी आई है और निकट भविष्य में उनकी संभावित कमी पर विचार करते हुए, हमने सक्रिय रूप से परिणामी लाभों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का विकल्प चुना है। हमारा मानना है कि इन सुलभ कीमतों पर, सबसे ज्यादा बिकने वाली Nexon.ev और Tiago.ev ग्राहकों के एक बड़े समूह को आकर्षित करने के लिए और भी अधिक आकर्षक प्रस्ताव बन गई हैं।

Tata Tiago और MG Comet EV में बढ़ा कंपटीशन

कीमत में कटौती के कारण, टियागो ईवी के बेस वेरिएंट की कीमत अब एमजी कॉमेट ईवी के बेस वेरिएंट से 1 लाख अधिक है, जिसकी कीमत में हाल ही में कटौती हुई है। Tata Tiago EV वर्तमान में चार वेरिएंट्स - XE, XT, XZ+ और XZ+ Lux में बेची जा रही है।

दूसरी ओर, नेक्सॉन ईवी को तीन वेरिएंट में पेश किया गया है - क्रिएटिव, फियरलेस और एम्पावर्ड। 325 किमी की दावा की गई सीमा के साथ एक मिड रेंज संस्करण और 465 किमी की दावा की गई सीमा के साथ एक लंबी दूरी का संस्करण है।

यह भी पढ़ें- Ethanol से चलने वाली Toyota Innova इस दिन मारेगी एंट्री, Nitin Gadkari ने खुद कन्फर्म की लॉन्च डेट