Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Nexon EV की बुकिंग इस दिन से होगी शुरू, आज उठेगा पर्दा, जानें क्या होंगी खूबियां

वाहन निर्माता कंपनी ने इस कार के लॉन्च से पहले अभी ही हाल के दिनों में इसका टीजर किया था। टीजर से ये साफ पता चलता है कि इस ईवी का डिजाइन नेक्सॉन फेसलिफ्ट के आस -पास ही रहने वाली है। नए डिजाइन के तौर पर इस कार में नई हेडलाइट और डीआरएल बार के साथ नई एलईडी टेललाइट यूनिट मिलती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 07 Sep 2023 12:07 PM (IST)
Hero Image
Tata Nexon EV की बुकिंग इस दिन से होगी शुरू

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। अगर  आप आने वाले दिनों में अपने लिए टाटा की आने वाली नेक्सॉन ईवी को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको बता दें, वाहन निर्माता कंपनी इस कार के लिए आधिकारिक तौर से 9 सितंबर से बुकिंग लेना शुरु कर देगी। इसके साथ ही 14 सितंबर को इसे लॉन्च कर देगी। भारत में ईवी की ब्रिकी में टाटा का लगभग आधा योगदान  है। कई बदलावों के साथ कंपनी इस कार को लेकर आने वाली है।

हाल के दिनों में इसका टीजर किया था

वाहन निर्माता कंपनी ने इस कार के लॉन्च से पहले अभी ही हाल के दिनों में इसका टीजर किया था। टीजर से ये साफ पता चलता है कि इस ईवी का डिजाइन नेक्सॉन फेसलिफ्ट के आस -पास ही रहने वाली है। आपको बता दें, एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार और इसके आईसीई वेरिएंट के बीच डिजाइन में बॉडी कलर ग्रिल और नेक्सॉन ईवी की बैजिंग है।

डिजाइन

नए डिजाइन के तौर पर इस कार में नई हेडलाइट और डीआरएल बार के साथ नई एलईडी टेललाइट यूनिट मिलती है। टेल लाइट्स में नेक्सन फेसलिफ्ट एसयूवी की तरह समान पैटर्न मिलेगा। इस कार में एलईडी  बार ईवी में पूरी चौड़ाई से फैला हुआ है।

नई नेक्सॉन एसयूवी

आपको बता दें, नई नेक्सॉन एसयूवी की तर्ज पर नई नेक्सॉन ईवी के केबिन को भी काफी अपडेट किया जाएगा। बदलावों के तौर पर इसमें 10.25-इंच फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन यूनिट, नया डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एचवीएसी के लिए टच-बेस्ड कंट्रोल मिलता है। इसके साथ ही दो स्पोक फ्लैट स्टीयरिंग व्हील और एक बैकलिट पैनल भी मिल सकता है।

बैटरी

बैटरी की बात करें तो इसमें रेंज या आकार में कोई बदलाव नहीं होगा। इसमें उम्मीद की जा रही है कि वाहन निर्माता कंपनी दो ऑप्शन वाले बैटरी पैक को बरकरार रखें । इसमें एक 30.2kWh यूनिट एक बार चार्ज करने पर 312 किलोमीटर की रेंज मिल सकती है। जबकि बड़े बैटरी पैक में  40.5kWh यूनिट रिचार्ज के लिए प्लग इन किए बिना 453 किलोमीटर तक की रेंज मिल सकता है।

यह भी पढ़ें-

160cc में आती है ये हाई परफार्मेंस वाली मोटरसाइकिलें, 1 लाख 10 हजार से शुरू होती है कीमत