Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV ने पार किया 6 लाख यूनिट प्रोडक्शन का आंकड़ा, जानें डिटेल

Tata Nexon की कुल 6 लाख यूनिट का प्रोडक्शन कम्प्लीट हो गया है। Nexon टाटा मोटर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों में से एक है। जब इसे पहली बार भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था तो इसने ब्रांड को हर किसी के रडार पर लाने में मदद की थी। आइए Tata Nexon की इस उपलब्धि के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 30 Jan 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Tata Nexon ने 6 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार किया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Motors ने इस साल एक और उपलब्धि हासिल की है। घरेलू कार निर्माता ने घोषणा की है कि उन्होंने अपनी सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी,Tata Nexon की कुल 6 लाख यूनिट का प्रोडक्शन कम्प्लीट कर लिया है।

Nexon, टाटा मोटर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों में से एक है। जब इसे पहली बार भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था, तो इसने ब्रांड को हर किसी के रडार पर लाने में मदद की थी। टाटा मोटर्स नेक्सन को आईसीई के साथ-साथ ईवी संस्करणों में भी बेचती है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो Tata Nexon Facelift में मोटे अपर ग्रिल सेक्शन के साथ स्प्लिट-हेडलैंप सेट-अप मिलता है, जिस पर टाटा मोटर्स का लोगो लगा है। हेडलाइट्स के निचले हिस्से को एक बड़ी ग्रिल के साथ एक ट्रेपोजॉइडल हाउसिंग में रखा गया है, जिसके आर-पार एक मोटी प्लास्टिक पट्टी लगी हुई है। नई नेक्सन में अपडेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट सिग्नेचर भी मिलते हैं।

यह भी पढ़ें- Mahindra Scorpio N को लेकर जारी हुआ नया अपडेट, नहीं मिलेंगे अब ये फीचर्स; चुकानी होगी ज्यादा कीमत

इंटीरियर और फीचर्स

2023 Tata Nexon एक नए टचस्क्रीन सेट-अप और टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के साथ कर्व कॉन्सेप्ट के इंटीरियर से काफी मिलता-जुलता है। एसी वेंट अब पहले से ज्यादा पतले हैं। सेंटर कंसोल में दो टॉगल दिए गए हैं। इसमें एक टच-बेस्ड एचवीएसी कंट्रोल है। फ्रंट और सेंटर में एक फ्री-स्टैंडिंग 10.25-इंच टचस्क्रीन है, जिसे सबसे पहले इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुई नेक्सन ईवी मैक्स डार्क एडिशन में दिया गया है।

Tata Nexon EV

नेक्सॉन ईवी में तकनीक मोर्चे पर भी बड़े पैमाने पर बदलाव किए गए हैं, जिसमें कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स शामिल हैं। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में जेन2 मोटर मिलती है, जो अब पहले के 12,000 आरपीएम से बढ़कर 16,000 आरपीएम तक चलने में सक्षम है। नई मोटर 106.4 किलोवाट (142.6 बीएचपी) और पहिये पर 2,500 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करती है। ये ईवी 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 8.9 सेकंड में पहुंचती है, जबकि इसकी टॉप-स्पीड 150 किमी प्रति घंटे आंकी गई है।

यह भी पढ़ें- FASTag KYC के लिए बचे हैं आखिरी दो दिन, नहीं किया अपडेट तो पड़ेगा पछताना, ऐसे कंप्लीट करें प्रोसेस