Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेफ्टी फीचर्स से लेकर इंजन में भी दमदार टाटा की ये किफायती कार, कीमत 8.10 लाख रुपये से शुरू

इस समय कंपनी मार्केट में एसयूवीहैचबैक सेडान जैसी कारों की ब्रिकी कर रही है। मार्केट में टाटा की एक किफायती कार है जो फीचर्स और सेफ्टी के मामले में दमदार है। इस कार की सबसे खास बात ये हैं कि ये कम कीमत में दमदार और सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है। इसमें 2.0 डिजाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 06 Dec 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
कम कीमत में दमदार और सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। भारतीय बाजार में टाटा सबसे अधिक गाड़ियों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। टाटा की कारें सेफ्टी के कारण भी अधिक बिकती है। इस समय कंपनी मार्केट में एसयूवी,हैचबैक सेडान जैसी कारों की ब्रिकी कर रही है। आज हम आपके लिए टाटा की एक ऐसी किफायती कार की जानकारी लेकर आए हैं जो आपके बजट में होगी और फीचर्स में भी दमदार है।

टाटा की एक किफायती कार

मार्केट में टाटा की एक किफायती कार है जो फीचर्स और सेफ्टी के मामले में दमदार है। इस कार की कीमत भी किफायती है। हम बात टाटा की सब कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन के बारे कर रहे हैं, ये शानदार लुक, एडवांस सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है।

5-स्टार रेटिंग

इस कार की सबसे खास बात ये हैं कि ये कम कीमत में दमदार और सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है। इसमें 2.0 डिजाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है। टाटा मोटर्स अपनी अल्फा प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अल्ट्रोज हैचबैक में भी कर रही है। इस प्लेटफॉर्म के साथ दोनों ही कारें ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग लाने में कामयाब है।

फीचर्स

टाटा नेक्सन की सेफ्टी रेटिंग और सेफ्टी फीचर्स कंपनी की प्रीमियम एसयूवी हैरियर एसयूवी के बराबर है। इस कार में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, दूसरी स्क्रीन के तौर पर 10.25 इंच का फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर,360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एयर प्यूरिफायर, 6 एयरबैग, ईएससी,आईएसओफिक्स के साथ-साथ इमरजेंसी और ब्रेकडाउन कॉल असिस्टेंट मिलता है।

इंजन

इस कार में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के ऑप्शन मिलते हैं। इसमें पहला 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है। जो 120 बीएचपी की पावर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसका दूसरा इंजन 1.5 लीटर के साथ आता है। जो 115 बीएचपी पावर और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। ये  5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और एक नया 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन के साथ आता है। डीजल यूनिट के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी का ऑप्शन  दिया गया है।

कीमत

Tata Nexon की कीमत में अब बढ़ोतरी हो गई है। इस कार की कीमत अब 8.10 लाख रुपये से शुरू होती है। ये कार कुल चार वेरिएंट स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और फीयरलेस में आती है। इसमें आपको कुल 7 कलर का ऑप्शन भी मिलता है। इस कार का मुकाबला होंडा एलिवेट, किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू और मारुति ब्रेजा से है।

यह भी पढ़ें-

सर्दियों में कर रहे हैं कार का इस्तेमाल तो बरतें ये 6 सावधानियां, बस इन छोटी बातों का रखें ध्यान