Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Mobility Global Expo 2024: Tata Nexon होगी Turbo CNG इंजन के साथ आने वाली पहली कार, पहली झलक आई सामने

अपनी आधिकारिक शुरुआत से पहले कार निर्माता ने खुलासा किया है कि Nexon iCNG मॉडल कैसा दिखेगा और साथ ही इसमें ट्विन-सिलेंडर तकनीक भी पेश की जाएगी। इवेंट में प्रदर्शित होने वाला नेक्सॉन सीएनजी संस्करण कॉन्सेप्ट फॉर्म में होगा। Nexon CNG पर सबसे बड़ा अपडेट यह है कि यह टर्बोचार्ज्ड सीएनजी पावरट्रेन पाने वाली भारत की पहली कार बन जाएगी।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 01 Feb 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Tata Nexon होगी Turbo CNG इंजन के साथ आने वाली पहली कार।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Nexon को आज Bharat Mobility Global Expo 2024 में सीएनजी पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा। ऐसा होने के बाद टाटा नेक्सॉन देश की पहली एसयूवी बन जाएगी, जो सभी पावरट्रेन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी।

कैसा होगा Nexon iCNG मॉडल?  

अपनी आधिकारिक शुरुआत से पहले, कार निर्माता ने खुलासा किया है कि Nexon iCNG मॉडल कैसा दिखेगा और साथ ही इसमें ट्विन-सिलेंडर तकनीक भी पेश की जाएगी। इवेंट में प्रदर्शित होने वाला नेक्सॉन सीएनजी संस्करण कॉन्सेप्ट फॉर्म में होगा। हालांकि, तस्वीरों से पता चलता है कि नेक्सॉन सीएनजी को हालिया फेसलिफ्ट में अपनाए गए सभी नवीनतम डिजाइन परिवर्तनों के साथ अपडेट किया गया है।

यह भी पढ़ें- Bharat Mobility Global Expo 2024: Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी की होगी इंडियन मार्केट में एंट्री, जानें डिटेल्स

टर्बोचार्ज्ड सीएनजी पावरट्रेन वाली पहली एसयूवी 

Nexon CNG पर सबसे बड़ा अपडेट यह है कि यह टर्बोचार्ज्ड सीएनजी पावरट्रेन पाने वाली भारत की पहली कार बन जाएगी। कार निर्माता ने कहा है कि Nexon iCNG को उसकी 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल यूनिट द्वारा संचालित किया जाएगा। इंजन 118 bhp की पावर और 170 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। सीएनजी वर्जन में आउटपुट अलग-अलग हो सकता है, जिसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ-साथ ऑटोमैटिक यूनिट के साथ भी आ सकता है।

ट्विन-सिलेंडर तकनीक

टाटा नेक्सॉन सीएनजी कार निर्माता की ट्विन-सिलेंडर तकनीक का भी उपयोग करेगी, जिसे पहले अल्ट्रोज हैचबैक में पेश किया गया था और बाद में पंच सीएनजी में आगे बढ़ाया गया। एक बड़े सिलेंडर के बजाय, टाटा मोटर्स ने इस तकनीक को विकसित किया जिसमें समान क्षमता वाले दो छोटे सिलेंडर शामिल हैं। इससे टाटा मोटर्स को सामान रखने के लिए पीछे की ओर अधिक जगह बनाने में मदद मिली है। नेक्सॉन सीएनजी के अंदर प्रत्येक सिलेंडर की माप 30 लीटर होगी।

डिजाइन अपडेट 

डिजाइन की बात करें, तो नेक्सॉन सीएनजी भी पिछले साल त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च किए गए फेसलिफ्ट वर्जन के समान दिखती है। ये समान फ्रंट फेसिया के साथ आती है, टाटा के नए सिग्नेचर एलईडी डीआरएल और फ्रंट में कनेक्टेड एलईडी लाइटबार, नई हेडलाइट और फॉगलैंप केसिंग के साथ-साथ नई ग्रिल और बम्पर के साथ आती है। पीछे की तरफ भी इसी तरह की कनेक्टेड एलईडी टेललाइट्स मिलती हैं।

यह भी पढ़ें- Bharat Mobility Global Expo 2024: Hyundai के पवेलियन में दिखेगी Hydrogen Fuel से चलने वाली गाड़ी