Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Power और IOCL ने चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर दुरुस्त करने के लिए मिलाया हाथ, पूरे भारत में लगेंगे 500 फास्ट चार्जर

IOCL की व्यापक उपस्थिति का लाभ उठाते हुए टाटा पावर ने कई क्षेत्रों में फास्ट और अल्ट्रा-फास्ट EV Charger स्थापित करने की योजना बनाई है। IOCL का लक्ष्य 2024 तक 10000 ईवी चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराने और अपने रिटेल नेटवर्क को संपूर्ण ऊर्जा समाधान आउटलेट में बदलने का है। IOCL रिटेल शॉप पर 500 से अधिक EV चार्जिंग पॉइंट स्थापित करेगी।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 11 Dec 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
Tata Power और IOCL की ओर से 500 fast और ultra fast EV charger लगाए जाएंगे।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Power Group की कंपनी और ईवी चार्जिंग समाधान प्रदाता टाटा पावर ईवी चार्जिंग सॉल्यूशंस (TPEVCSL) ने पूरे भारत में फास्ट और अल्ट्रा-फास्ट इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग पॉइंट लगाने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) से हाथ मिलाया है। इस साझेदारी के हिस्से के रूप में ये जोड़ी प्रमुख शहरों और प्रमुख राजमार्गों पर विभिन्न IOCL रिटेल शॉप पर 500 से अधिक EV चार्जिंग पॉइंट स्थापित करेगी।

IOCL और TPEVCSL का साझा कदम

IOCL की व्यापक उपस्थिति का लाभ उठाते हुए, टाटा पावर ने कई क्षेत्रों में फास्ट और अल्ट्रा-फास्ट EV Charger स्थापित करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, Tata Power EZ Charge ऐप और IndianOil e-Charge मोबाइल ऐप ईवी यूजर्स को आसानी से चार्जर ढूंढने और बुक करने की सुविधा प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें- Kawasaki Motor इन मोटरसाइकिलों पर दे रही 60 हजार तक का जबरदस्त डिस्काउंट, Ninja 400 से Versys 650 तक

IOCL का फ्यूचर प्लान

IOCL का लक्ष्य 2024 तक 10,000 ईवी चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराने और अपने रिटेल नेटवर्क को संपूर्ण ऊर्जा समाधान आउटलेट में बदलने का है। वर्तमान में 6,000 से अधिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों के साथ कंपनी अपनी पहुंच का विस्तार करने की योजना बना रही है।

Tata Power का फ्यूचर प्लान

वर्तमान में, टाटा पावर भारत में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में अग्रणी होने के अलावा ईवी चार्जिंग इकोसिस्टम में 60 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का दावा करता है। वर्तमान में कंपनी का नेटवर्क 420 से अधिक शहरों को कवर करता है, जिसमें 62 हजार से अधिक होम चार्जर और 4,900 पब्लिक और सेमी-पब्लिक चार्जिंग पॉइंट व 430 बस चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- BMW India की कारें अगले साल हो जाएंगी महंगी, 1 जनवरी 2024 से होगी 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी; जानिए नए प्राइस